Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने गाबा में टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है

सौरव गांगुली और मुरली विजय 
सौरव गांगुली और मुरली विजय 

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team सिडनी के मैदान में तीसरे टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में सफल रही और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को सीरीज में बढ़त नहीं लेने दी। सिडनी टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार तरीके से ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का सामना किया और मैच को बचाने में सफल रहे। भारत की नजरें अब सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच पर है , जो कि गाबा में खेला जायेगा। भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ियों की इंजरी और गाबा में भारतीय टीम का खराब रिकॉर्ड को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भरी लग रहा है लेकिन भारत को कम नहीं आँका जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर 1988 से कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारा है और भारत के सामने इस अजेय रथ को रोकने की चुनौती होगी। गाबा का मैदान गेंदबाजों के लिए मददगार होता है , ऐसे में सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय बल्लेबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा। भारत के सिडनी टेस्ट के हीरो विहारी और जडेजा भी चोट की वजह से चौथे टेस्ट में नहीं खेलेंगे। ऐसे में प्रमुख को अतिरिक्त जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करनी होगी। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने गाबा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़े : 4 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड (गाबा) में टेस्ट शतक दर्ज है

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने गाबा में टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है

#3 सुनील गावस्कर, 113 (दिसंबर 1977)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

1977 में खेले गए गाबा टेस्ट में भारत के पास जीत दर्ज करने का सुनहरा मौका था लेकिन भारत अंतिम समय पर चूक गया। इस मैच में सुनील गावस्कर ने एक कमाल की पारी खेली थी और भारत को लगभग मैच जीतने के करीब पहुंचा दिया था। भारत को जीत के लिए 341 रन चाहिए थे लेकिन भारतीय टीम 324 रन पर ऑल आउट हो गयी और मैच हार गयी। इस मैच की चौथी पारी में गावस्कर ने 264 गेंदों में 113 रन बनाये थे।

#2 मुरली विजय, 144 (दिसंबर 2014)

मुरली विजय
मुरली विजय

वर्तमान समय में भारतीय टीम से बाहर चल रहे मुरली विजय कुछ साल पहले तक भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाज थे। बतौर ओपनर विजय का प्रदर्शन भी काफी शानदार था। साल 2014 में दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में गाबा के मैदान में विजय ने एक जबरदस्त पारी खेली थी। विजय ने 213 गेंदों में 144 रन बनाये थे और अपनी इस पारी के दौरान 22 चौके जड़े थे।

#1 सौरव गांगुली, 144 (दिसंबर 2003)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

सौरव गांगुली की यह पारी गाबा के मैदान में किसी भी भारतीय बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी कही जा सकती है। 2003-04 के ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले किसी को भी भारत के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कम ही थी क्योंकि भारत का घर के बाहर टेस्ट में काफी खराब प्रदर्शन था। हालाँकि उस दौरे के पहले ही टेस्ट में कप्तान गांगुली ने एक जबरदस्त पारी खेली और पूरी सीरीज के लिए एक अलग ही माहौल बना दिया । गांगुली ने 196 गेंदों में 144 रन की शानदार पारी खेली और अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment