Create
Notifications

3 बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन जो टेस्ट में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ किये हैं 

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम
Prashant Kumar
visit

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) और भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल को लेकर क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह अलग ही चरम पर है। दोनों ही देशों ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में गजब का खेल दिखाया है और इसी वजह से ये दोनों टीमें फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड पहुंच जाएगी क्योंकि उसे फाइनल के पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। वहीं भारतीय खिलाड़ी अगले महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

दोनों ही देशों के बीच टेस्ट इतिहास काफी पुराना है और इन दोनों के बीच अब टेस्ट 59 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान भारत ने 21 मुकाबले तथा न्यूजीलैंड ने 12 मुकाबले जीते हैं। वहीं 26 मुकाबले ड्रॉ रहे। भले ही न्यूजीलैंड की टीम आंकड़ों में भारतीय टीम के बराबर ना हो लेकिन उनके बल्लेबाजों ने भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में कुछ जबरदस्त पारियां खेली हैं। अगले महीने होने वाले बाद मुकाबले से पहले आज हम इस आर्टिकल में न्यूजीलैंड की तरफ से भारत के खिलाफ टेस्ट 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन जो टेस्ट में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों भारत के खिलाफ किये हैं

#3 इयान स्मिथ (173), 1990 ऑकलैंड टेस्ट

इयान स्मिथ
इयान स्मिथ

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज इयान स्मिथ ने 1990 में ऑकलैंड में भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में सिर्फ 136 गेंदों में 173 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली थी। स्मिथ ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट इतिहास में नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम शुरूआती 7 विकेट खोकर मुश्किल में थी।

इसके बाद नंबर 9 पर बल्लेबाजी करने आये स्मिथ ने एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ विस्फोटक अंदाज में रन बनाये। स्मिथ ने अपनी 173 रन की पारी में 23 चौके और 3 छक्के लगाए थे, साथ ही उनका स्ट्राइक रेट भी 127.20 का था। स्मिथ और हेडली की साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी 391 रन पर समाप्त की।

#2 बर्ट सटक्लिफ (230*), 1955 दिल्ली टेस्ट

बर्ट सटक्लिफ
बर्ट सटक्लिफ

न्यूजीलैंड के दिग्गज बर्ट सटक्लिफ ने 1955-56 में भारत में पांच मैचों की श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 230* का स्कोर दर्ज किया। न्यूजीलैंड की टीम ने दिल्ली टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और सटक्लिफ ने पारी की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों पर अपना दबदबा कायम रखा। सटक्लिफ ने अपनी इस पारी में 30 चौके लगाए। सटक्लिफ के शानदार दोहरे शतक की मदद से अपनी पहली पारी 450/2 पर घोषित कर दी। जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने भी उम्दा प्रदर्शन किया और पहली पारी में बढ़त हासिल की। अंत में यह टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ।

#1 ब्रेंडन मैकलम (302), 2014 वेलिंगटन टेस्ट

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम ने वेलिंग्टन टेस्ट में तिहरा शतक बनाकर इतिहास रच दिया था। वह न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट प्रारूप में तिहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। मैकलम ने 2014 में वेलिंगटन में भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। न्यूजीलैंड की पहली पारी मात्र 192 रनों पर सिमट गयी और भारत ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाकर एक विशाल बढ़त हासिल कर ली थी। ऐसे में न्यूजीलैंड पर टेस्ट हार का खतरा था लेकिन दूसरी पारी में मैकलम की जबरदस्त बल्लेबाजी का जवाब भारतीय गेंदबाजों के पास नहीं था।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी भी 5 विकेट मात्र 94 रन खोकर लड़खड़ा रही थी लेकिन मैकलम ने बहुत ही उम्दा बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। मैकलम ने 559 गेंदों में 32 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 302 रन बनाये। मैकलम की पारी की मदद से न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 435 रन का लक्ष्य रखा और अंत में मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now