Create

3 गेंदबाज जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले 

जसप्रीत बुमराह 
जसप्रीत बुमराह 

बल्लेबाजों के दबदबे वाले टी20 प्रारूप में गेंदबाज इसी कोशिश में रहते हैं कि वो ज्यादा से ज्यादा रन ना दें। बात अगर मेडन ओवर की हो तो इस प्रारूप में कुछ ही गेंदबाज मिलेंगे , जिनके अंदर यह कारनामा करने की काबिलियत है। टी20 में मेडन ओवर डालना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं क्योंकि इस प्रारूप में बल्लेबाज हर ओवर में ज्यादा रन बनाने की कोशिश में रहते हैं। मेडन ओवर से आशय उस ओवर में एक भी रन ना देने से है और जब कोई गेंदबाज मेडन ओवर डालता है तो इससे बल्लेबाजों पर दवाब भी बढ़ता है और वो गलत शॉट खेलकर विकेट भी गवां देते हैं।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

इस साल कोरोना की वजह से हर प्रारूप में कम ही मैच खेले गए हैं और सभी खिलाड़ियों को ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। हालाँकि इन सब के बावजूद कोरोना काल के पहले और हाल ही में कुछ टीमों ने टी20 सीरीज खेली हैं और गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। टी20 में मेडन ओवर डालने के लिए लगातार चतुराई से गेंदबाजी की जरूरत होती है और ऐसा कम ही गेंदबाज कर पाते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले

#3 जसप्रीत बुमराह (2)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

साल 2016 में अपने टी20 करियर की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत करने वाले जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे प्रमुख गेंदबाज हैं। बुमराह की गेंदबाजी की सबसे बड़ी खासियत यही है कि वो बल्लेबाज को आसानी से रन नहीं बनाने देते हैं और विकेट भी लेते हैं। इस साल बुमराह टी20 में उतने विकेट तो नहीं ले पाए लेकिन अपनी कसी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं दिए। इस साल बुमराह ने 8 मैचों में 26 ओवर की गेंदबाजी की है और इस दौरान इन्होंने 2 ओवर मेडन डाले हैं।

#2 संदीप लामिचाने (3)

संदीप लामिचाने
संदीप लामिचाने

नेपाल के प्रतिभाशाली लेग स्पिनर संदीप लामिचाने ने अपने टी20 करियर में काफी दिग्गजों को प्रभावित किया है और टी20 प्रारूप की लीगों में भी अपना जलवा दिखाया है। संदीप आईपीएल में भी दिल्ली कैपिटल्स के साथ हैं , हालाँकि इन्हें इस साल एक भी मैच में मौका नहीं मिला। एक स्पिन गेंदबाज के रूप में मेडन ओवर डालना और भी मुश्किल है लेकिन लामिचाने ने भी इस साल 3 टी20 मैचों में 12 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर मेडन डाले हैं। लामिचाने ने 2 मेडन ओवर थाईलैंड तथा 1 मेडन ओवर मलेशिया के खिलाफ डाला था।

#1 मोहम्मद असलम (3)

 मोहम्मद असलम
मोहम्मद असलम

मोहम्मद असलम एक श्रीलंका के खिलाड़ी थे जो अब कुवैत की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं। बाएं हाथ का यह स्पिन गेंदबाज टी20 प्रारूप में काफी सफल है और बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने देता। साल 2019 में कुवैत के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले असलम ने इस साल 5 मैचों में 20 ओवर की गेंदबाजी की हैं और इस दौरान 3 ओवर मेडन डाले हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment