Create
Notifications

3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन जो IPL में मुंबई इंडियंस की टीम के खिलाफ आए

रोहित शर्मा और आंद्रे रसेल
रोहित शर्मा और आंद्रे रसेल
reaction-emoji
Prashant Kumar

जिस प्रकार बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शनों को हमेशा क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा याद किया जाता है लेकिन गेंदबाजों के प्रदर्शन को लोग जल्द ध्यान नहीं देते हैं। आईपीएल जैसे बड़ी लीग में दुनिया भर के कई दिग्गज गेंदबाज समय-समय पर इस लीग का हिस्सा बने और अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोलबाला माना जाता है और सभी टीमें मजबूत बल्लेबाजी पर ध्यान देती हैं। हालाँकि इस प्रारूप में अगर आपके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे तो आप मैच नहीं जीत सकते।

यह भी पढ़ें : 5 खिलाड़ी जिन्हें IPL में आश्चर्यजनक तरीके से कप्तान बनने का मौका मिला

मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है और उनके नाम रिकॉर्ड 5 आईपीएल ट्रॉफी है। यह टीम हर सीजन टूर्नामेंट जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक रहती है और इसका मुख्य कारण इनका मजबूत स्क्वॉड तथा कप्तान रोहित शर्मा की शातिर कप्तानी होती है। इस टीम के लिए आईपीएल में बहुत से बल्लेबाजों ने खेला है और उनके सामने विपक्षी गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन कर पाना आसान नहीं रहा है। आईपीएल के इस सीजन में मुंबई की बल्लेबाजी लय में नहीं दिख रही और इसका फायदा विपक्षी गेंदबाज उठा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन पर नजर डालने जा रहे हैं, जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ किये गए।

3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन जो IPL में मुंबई इंडियंस की टीम के खिलाफ आए

#3 रोहित शर्मा (4/6), 2009

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का नाम इस लिस्ट में कई लोग देखकर चौंक सकते हैं। हालांकि जो आईपीएल को शुरू से देखते आ रहे होंगे वह इस बात से परिचित होंगे कि रोहित शर्मा शुरुआत में काफी गेंदबाजी करते थे। रोहित ने 2009 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और मात्र 6 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

डेक्कन चार्जर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 146 रनों का लक्ष्य रखा जिसका पीछा करते हुए मुंबई ने एक सधी शुरुआत की। मगर उसके बाद गेंदबाजी करने आए रोहित शर्मा ने अपने करियर की पहली हैट्रिक लेकर मुंबई इंडियंस की बैटिंग की धज्जियां उड़ा दी और अपनी टीम को 19 रनों से जीत दिलाई।

#2 हर्षल पटेल (5/27), 2021

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 के पहले मुकाबले में ही कुछ ऐसा हुआ जो आईपीएल इतिहास में अब तक नहीं हुआ था। हर्षल पटेल इतिहास के पहले ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेल रहे हषर्ल पटेल ने एक समय 180-190 रनों तक पहुंचने वाले मुंबई इंडियंस के स्कोर को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर 160 पर ही रोक दिया। उन्होंने अपने शुरुआती 3 ओवरों में 2 विकेट झटके। पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए मात्र 1 रन देकर तीन विकेट लिए और आरसीबी को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

#1 आंद्रे रसेल (5/15), 2021

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस के इस मुकाबले में आंद्रे रसेल जब 18वें ओवर में गेंदबाजी करना आए तो किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि वह कुछ ऐसा कर दिखाएंगे। मात्र 2 ओवर के स्पेल में रसेल ने हैरान कर देने वाली गेंदबाजी करते हुए मात्र 15 रन देकर 5 विकेट झटके जिस पर किसी को भी यकीन करना बेहद मुश्किल था।

उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज किरोन पोलार्ड को बड़े शॉट खेलने से वंचित रखा और वे लगातार अंतराल में विकेट चटकाते रहे, जिस से मुंबई इंडियंस का स्कोर 15 से 20 रन कम पड़ गया और वे मात्र 152 रनों पर सिमट गए। हालांकि इसके बावजूद केकेआर जीता हुआ मैच अपनी खराब बल्लेबाजी के कारण हार गयी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...