Create
Notifications

एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 कप्तान

केन विलियमसन
केन विलियमसन
सावन गुप्ता

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में कप्तान की भूमिका काफी अहम होती है। वो कप्तान ही होता है जो मैदान में अहम फैसले लेता है और किसी भी परिस्थिति में आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करता है। एक कप्तान को शानदार रणनीति बनाने के अलावा खुद से भी अच्छा प्रदर्शन करने की जरुरत होती है। अगर किसी कप्तान का खुद का परफॉर्मेंस खराब है तो फिर वो दूसरे खिलाड़ियों को कैसे प्रोत्साहित करेगा।

ये भी पढ़ें: वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई ऐसे दिग्गज कप्तान हुए हैं जिन्होंने खुद भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। रिकी पोंटिंग, एम एस धोनी, ग्रीम स्मिथ, स्टीफन फ्लेमिंग और ब्रायन लारा जैसे कप्तानों का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। हम आपको इस आर्टिकल में उन टॉप 3 कप्तानों के बारे में बताएंगे जिन्होंने एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए। इस लिस्ट में वर्तमान समय के भी एक कप्तान का नाम है।

3.केन विलियमसन

केन विलियमसन
केन विलियमसन

कप्तान के तौर पर एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में केन विलियमसन हैं। उन्होंने 2019 के वर्ल्ड कप में ये कारनामा किया था। केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल तक पहुंची थी। इसमें विलियमसन का काफी बड़ा योगदान था।

ये भी पढ़ें: टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज

केन विलियमसन ने वर्ल्ड कप 2019 में 10 मैचों की 9 पारियों में 578 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाए। उनका उच्चतम स्कोर 148 रन रहा।

2.एलन बॉर्डर

एलन बॉर्डर
एलन बॉर्डर

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर हैं। एलन बॉर्डर ने 1984/85 के बेंसन हेजेस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उन्होंने उस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 13 मैचों की 12 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 590 रन बनाए थे।

एलन बॉर्डर ने उस सीरीज में 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए थे। नाबाद 127 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा। उनका औसत 65.55 की रहा।

1.ग्रेग चैपल

ग्रेग चैपल
ग्रेग चैपल

एक वनडे सीरीज में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल के नाम है। ग्रेग चैपल ने भी बेंसन हेजेस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उन्होंने 1980/81 के सीरीज में ये कारनामा किया था।

ग्रेग चैपल ने 14 मैचों में 68.60 की शानदार औसत से 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाते हुए 686 रन बनाए। इस दौरान 138 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...