Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने चेन्नई में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं

अनिल कुंबले और हरभजन सिंह 
अनिल कुंबले और हरभजन सिंह 
ANALYST
Modified 03 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

5 फरवरी से शुरू होने वाले इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ पहले टेस्ट के साथ ही लम्बे अंतराल के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को अपने घर पर खेलने को मिलेगा। कोविड-19 के कारण पिछले कई महीनों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन बंद था। हालांकि अब पहले की तुलना में हालत सामन्य होने पर तमाम सावधानियों को धयान में रखते हुए अब फिर से क्रिकेट का आयोजन होने जा रहा है। दोनों ही टीमों के खिलाड़ी अपनी क़्वारन्टाइन अवधि पूरी करने के बाद अभ्यास शुरू कर चुके हैं और दोनों ही टीमों की कोशिश पहला टेस्ट जीतकर सीरीज में शानदार शुरुआत करने को होगी। 

यह भी पढ़े3 टीमें जो आईपीएल ऑक्शन में ग्लेन मैक्सवेल के लिए बोली लगा सकती है

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच चेन्नई के एम.ए चिदम्बरम स्टेडियम (चेपॉक) में खेला जाना है। यह मैदान भारत के लिए काफी अच्छा रहा है और टीम का टेस्ट रिकॉर्ड भी यहां बेहतर है। भारत ने यहां कुल 32 में से 14 टेस्ट जीते हैं और 6 टेस्ट गंवाए हैं, जबकि 11 मैच ड्रॉ और एक मैच टाई रहा। वहीं भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर कुल 9 टेस्ट मैच खेले गए , जिसमें से 5 मैच भारत ने और 3 मैच इंग्लैंड ने जीते है और एक मैच ड्रॉ हुआ था।

इस मैदान पर फिरकी गेंदबाजों का बोलबाला रहता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं , जिन्होंने इस मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटके हैं। 

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने चेन्नई में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं

#3 कपिल देव (40)

कपिल देव
कपिल देव

भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने चेन्नई की पिच पर अपनी स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों के विकेट चटकाए हैं। चेन्नई की पिच जहाँ स्पिन गेंदबाजों की ज्यादा मददगार रहती है , वहां कपिल ने जबरदस्त तेज गेंदबाजी कर के विकेट चटकाए हैं। कपिल ने चेपॉक के मैदान में 11 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में 40 विकेट झटके हैं। इस मैदान पर कपिल ने दो बार 5 और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। 

1 / 2 NEXT
Published 03 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now