Create

3 बेहतरीन पारियां जो एबी डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में खेली हैं 

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले एबी डीविलियर्स (AB De Viliiers) की इस साल टी20 विश्व कप में खेलने की संभावनाएं लगभग खत्म सी हो गयी हैं। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि डीविलियर्स ने संन्यास के निर्णय को अंतिम बताते हुए वापसी से इंकार कर दिया है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने मई 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह कर सभी को हैरान कर दिया था। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद भी डीविलियर्स ने अलग-अलग देशों में होने वाले टी20 लीगों में खेलना जारी रखा। इस साल भी डीविलियर्स आईपीएल में अपनी टीम आरसीबी के लिए खेलते हुए नजर आये थे।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

एबी डीविलियर्स ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कई ऐसे कारनामे किये हैं, जिन्हें दोहरा पाना अन्य बल्लेबाजों के लिए लगभग नामुमकिन सा ही है। डीविलियर्स एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी हालात के मुताबिक खुद को ढाल लेते हैं और उसी के मुताबिक अपनी बल्लेबाजी करते हैं। आईपीएल के दौरान डीविलियर्स की टी20 विश्व कप में खेलने की ख़बरें आयी थी, इसी वजह से सभी को लगा था कि डीविलियर्स आईपीएल के बाद साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा और यह खिलाड़ी शायद अब वापसी ना करे। एबी डीविलियर्स ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कई जबरदस्त पारियां खेली हैं और उन्हीं में से हम 3 बेहतरीन पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो एबी डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में खेली हैं

#3 49 बनाम बांग्लादेश, 2017

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

2017 में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि टीम को शुरुआत में ही हाशिम अमला के रूप में पहला झटका लगा। एक छोर पर डी कॉक संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नंबर 3 पर आये डीविलियर्स ने क्रीज़ पर आते ही तेजी से रन बनाये और 27 गेंदों में 8 चौके लगाते हुए 49 रन बनाये।

#2 69* बनाम इंग्लैंड, 2014

बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए एबी डीविलियर्स
बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते हुए एबी डीविलियर्स

2014 के टी20 विश्व कप के 26वें मैच में साउथ अफ्रीका का सामना इंग्लैंड से हुआ। इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत 196 रन का स्कोर बनाया। इस मैच में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये डीविलियर्स ने एक तूफानी पारी खेली और अपनी टीम की रन गति को तेज किया। डीविलियर्स ने 28 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 69 रन की नाबाद पारी खेली थी। अंत में साउथ अफ्रीका ने इस मैच को रोमांचक तरीके से 3 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

#1 79* बनाम स्कॉटलैंड, 2016

एबी डीविलियर्स की अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे बड़ी पारी
एबी डीविलियर्स की अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे बड़ी पारी

एबी डीविलियर्स ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में स्कॉटलैंड के खिलाफ एक ही टी20 मैच खेला है और उसी मैच में इन्होंने अपने टी20 करियर का सर्वाधिक स्कोर बनाया था। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बनाये थे। इस स्कोर तक पहुँचाने में एबी डीविलियर्स की तूफानी पारी का बड़ा हाथ था। डीविलियर्स ने इस मैच में 34 गेंदों में 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाये थे। इस मैच को साउथ अफ्रीका ने 130 रन के विशाल अंतर से जीता था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment