3 खिलाड़ी जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा कैच पकड़े 

टिम साउदी 
टिम साउदी 

क्रिकेट के खेल में अच्छी फील्डिंग का बहुत महत्त्व होता है और इसमें कैच पकड़ना भी शामिल है। मैदान में गेंदबाज तभी सफल हो पाते है, जब फील्डर बल्लेबाजों के द्वारा दिए गए मौकों को सफलतापूर्वक पकड़ते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमनें अक्सर देखा है कि एक अच्छा कैच किसी भी मैच में नतीजे को बदलने की क्षमता रखता है। जब कोई टीम मौकों को कैच में तब्दील कर लेती है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम का विकेट गिरता है और रनों की गति भी कम होती है। यह साल क्रिकेट के लिहाज से काफी निराशाजनक रहा है। इस साल कोरोना की वजह से बहुत ज्यादा मात्रा में मैच नहीं खेले गए हैं।

यह भी पढ़े: 3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

टी20 प्रारूप में गेंदबाजों के पास ज्यादा मौके नहीं होते हैं , ऐसे में फील्डिंग टीम के लिए कैचों को सफलतापूर्वक पकड़ना बहुत जरूरी है। इस प्रारुप में बल्लेबाज बड़े शॉट खेलते हैं और ऐसे में कई बार फील्डरों के पास कैच के भी मौके बनते हैं। इस साल कई टीमों ने टी20 मैच खेले हैं और उनके खिलाड़ियों ने मैदान में फील्डिंग में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए कमाल के कैच पकड़े। इस आर्टिकल में हम उन टॉप 3 खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे कैच पकड़े हैं।

3 खिलाड़ी जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा कैच पकड़े

#3 मिचेल सैंटनर (8)

मिचेल सैंटनर 
मिचेल सैंटनर

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मिचेल सैंटनर एक सम्पूर्ण खिलाड़ी कहे जा सकते हैं। सैंटनर गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी और कमाल की फील्डिंग भी करते हैं। सैंटनर कैच पकड़ने के मामले भी शानदार खिलाड़ी माने जाते हैं और इस साल इन्होंने इस बात को साबित भी किया है। सैंटनर ने इस साल न्यूजीलैंड के लिए खेले 9 मुकाबलों में 8 कैच पकड़े हैं और वह इस साल टी20 में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

#2 टिम साउदी (9)

टिम साउदी
टिम साउदी

टिम साउदी न्यूजीलैंड के सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं। साउदी न्यूजीलैंड के लिए बतौर तेज गेंदबाज खेलते हैं और इन्होंने अपनी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड को कई टी20 मैच भी जिताये हैं। क्रिकेट में अक्सर ऐसा कहा जाता है कि तेज गेंदबज अच्छे फील्डर नहीं होते लेकिन साउदी के ऊपर यह बात लागू नहीं होती है। साउदी एक शानदार गेंदबाज के साथ-साथ शानदार फील्डर भी हैं। इस साल न्यूजीलैंड के लिए खेले 9 टी20 मुकाबलों में साउदी ने 9 कैच पकडे हैं और उन्होंने एक टी20 मैच में इस साल सर्वाधिक दो कैच पकड़े हैं। साउदी ने इस साल न्यूजीलैंड के लिए टी20 में सर्वाधिक विकेट भी चटकाए हैं।

#1 निजाकत खान (12)

निजाकत खान
निजाकत खान

हांगकांग के लिए खेलने वाले निजाकत खान प्रमुख रूप से बल्लेबाज हैं और पार्ट टाइम गेंदबाजी भी करते हैं। इस साल निजाकत ने बतौर फील्डर हांगकांग के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और इस खिलाड़ी ने टी20अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा कैच भी पकड़े हैं। इस साल 9 टी20 में निजाकत ने 12 कैच पकड़े हैं। हांगकांग के लिए साल 2014 में निजाकत ने अपना टी20 डेब्यू नेपाल के खिलाफ किया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now