Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए 

मोहम्मद हफीज
मोहम्मद हफीज
Prashant Kumar

2020 को खत्म होने में अब चंद दिन ही रह गए है और यह साल काफी चर्चित रहा। कोरोना की वजह से इस साल क्रिकेट भी काफी प्रभावित हुआ है और कई टीमों के दौरे टाले गए या फिर रद्द कर दिए गए। हालाँकि अब क्रिकेट दोबारा शुरू हो चुका है और साल की समाप्ति होते ही इस साल खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आंकलन भी शुरू हो गया है। इस साल ज्यादा टी20 मुकाबले नहीं खेले गए। हालाँकि कई टीमों ने काफी मैच खेले और उनके खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े छक्के भी लगाए।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

टी20 क्रिकेट का ऐसा प्रारूप है जिसमे बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने से बिलकुल भी नहीं हिचकिचाते हैं। कई बार बल्लेबाज बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट भी हो जाता है लेकिन फिर भी इससे बल्लेबाजों की कोशिशों में फर्क नहीं पड़ता। 2020 में कई बल्लेबाज रहें जिन्होंने इस प्रारूप में ढेर सारे छक्के लगाए हैं और इस आर्टिकल में हम इस साल अंतर्राष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

नोट: इस आर्टिकल में हमनें केवल ICC रैंकिंग की टॉप 10 टीमों के आंकड़ों को ही चुना है और अन्य टीमों के विरुद्ध लगाए गए छक्कों को शामिल नहीं किया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय 2020 में टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

#3 इयोन मोर्गन (17)

इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन का बल्ला इस साल टी20 प्रारूप में खूब चला है और उन्होंने मध्यक्रम में टीम के लिए तेजी से रन बनाने का काम किया है। मोर्गन ने इस साल 11 टी20 मुकाबले खेले हैं और 34.50 की औसत से 276 रन बनाये हैं। इस दौरान मोर्गन के बल्ले से 17 छक्के निकले हैं। मोर्गन अपनी टीम के एक अहम बल्लेबाज हैं और मध्यक्रम में टीम की मजबूत कड़ी बने हुए हैं।

#2 मोहम्मद हफीज (19)

मोहम्मद हफीज
मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान के 40 वर्षीय खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने इस साल टी20 में अपने प्रदर्शन से एक बार फिर साबित किया कि उम्र महज एक आंकड़ा है। पाकिस्तान की टीम इस समय जहाँ नए खिलाड़ियों पर दांव लगा रही है, वहीँ निरंतर अच्छे प्रदर्शन से टीम में अपनी जगह पक्की किये हुए हैं। इस साल टी20 में हफीज ने 8 मैच की 7 पारियों में 94 से भी ज्यादा की बल्लेबाजी औसत से 379 रन बनाये हैं। हफीज ने इस साल बड़े शॉट भी खूब लगाए हैं और वह 19 छक्कों के साथ , इस साल सबसे ज्यादा टी20 में छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

#1 क़्विंटन डी कॉक (21)

क़्विंटन डी कॉक
क़्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान और विकेट कीपर क़्विंटन डी कॉक इस साल टी20 क्रिकेट में कमाल की लय में नजर आये हैं। इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ आईपीएल में भी मुंबई इंडियन्स के लिए डी कॉक ने शानदार प्रदर्शन किया था। बात की जाये अंतर्राष्ट्रीय स्तर की तो इस साल डी कॉक ने 9 मैचों में 285 रन बनाये और इस साल सबसे ज्यादा 21 छक्के लगाए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...