Create
Notifications

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग
सावन गुप्ता
visit

जब भी कोई खिलाड़ी क्रिकेट खेलता है तो उसका एक ही सपना होता है कि एक दिन वो अपने देश के लिए वर्ल्ड कप जीते। वर्ल्ड कप में हर कोई क्रिकेटर अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है ताकि पूरी दुनिया में उसका नाम हो। वर्ल्ड कप में अगर सभी खिलाड़ी मिलकर अच्छा प्रदर्शन करेंगे तभी वो टीम चैंपियन बन पाएगी। केवल एक या दो खिलाड़ियों के दम पर वर्ल्ड कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीता जा सकता है।

वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है कि आप तीनों ही विभागों में अच्छा खेल दिखाएं। गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग आपकी जबरदस्त होनी चाहिए। अक्सर टीमें गेंदबाजी और बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान देती हैं लेकिन फील्डिंग पर उतना ध्यान नहीं देती हैं। लेकिन फील्डिंग काफी अहम होता है क्योंकि अहम समय पर लिया गया एक कैच पूरे मैच का पासा पलट सकता है। वर्ल्ड कप 2019 आपको याद होगा, फाइनल मुकाबले में जोस बटलर ने जिस तरह से रन आउट किया था, उससे इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड चैंपियन बन गई थी।

ये भी पढ़ें: टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

ग्राउंड फील्डिंग के अलावा कैच पकड़ना भी काफी अहम होता है। हमने कई मौकों पर देखा है कि एक कैच ने पूरे टूर्नामेंट की दिशा और दशा ही बदल दी। वर्ल्ड कप में वैसे तो कई खिलाड़ियों ने अभी तक कई कैच पकड़े हैं लेकिन हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अभी तक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी

3.सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं। सनथ जयसूर्या एक जबरदस्त विस्फोटक बल्लेबाज थे और अपनी टीम को काफी तेज शुरुआत देते थे। उन्होंने 1992 से लेकर 2007 तक वर्ल्ड कप में कुल 38 मुकाबले खेले और इस दौरान 18 कैच पकड़े। 1996 में वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंका टीम का वो प्रमुख हिस्सा थे।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अगर मौका मिले तो वो एक बेहतरीन ओपनर साबित हो सकते हैं

2.जो रूट

जो रूट
जो रूट

इस लिस्ट में जो रूट का नाम देखकर आप चौंक गए होंगे। जो रूट ने अभी तक ज्यादा वर्ल्ड कप मुकाबले खेले नहीं हैं। उन्होंने 2015 और 2019 मात्र दो ही वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। जो रूट ने इन दो वर्ल्ड कप में कुल 17 मैच खेले और 20 कैच पकड़े।

2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम चैंपियन बनी और जो रूट इस टीम का अहम हिस्सा थे। उन्होंने कई शानदार पारियां भी खेली।

1.रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने दो बार 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता। इसके अलावा रिकी पोंटिंग एक जबरदस्त बल्लेबाज भी थे और दोनों ही संस्करणों में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।

रिकी पोंटिंग ने 1996 से लेकर 2011 तक वर्ल्ड कप में कुल 46 मुकाबले खेले और इस दौरान सबसे ज्यादा 28 कैच पकड़े।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now