Create

3 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में किये 

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट प्रेमियों को अगले महीने होने वाले भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल का बेसब्री से इंतजार था। दोनों टीमों के बीच यह बड़ा मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। यह मैदान गेंदबाजों के लिए ज्यादा बेहतर माना जाता है। भारतीय टीम ने इस चैंपियनशिप में इंग्लैंड की टीम को अपनी आखिरी सीरीज में 3-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के साउथ अफ्रीका के दौरे पर ना जाने की वजह फाइनल में पहुंची हैं।

यह भी पढ़ें : 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने का कारनामा किया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट इतिहास को उठाकर देखें तो इन दोनों देशों के बीच 59 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारत ने 21 मुकाबले तथा न्यूजीलैंड ने 12 मुकाबले जीते हैं। वहीं 26 मुकाबले ड्रॉ रहे। भारतीय टीम की कामयाबी के पीछे टीम के बल्लेबाजों का बहुत ही अहम योगदान रहा है और फाइनल मुकाबले में भी टीम को अपने बल्लेबाजों से जबरदस्त प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। इस आर्टिकल में हम भारतीय बल्लेबाजों के न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन पर नजर डालेंगे।

3 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में किये

#3 राहुल द्रविड़ (222), अहमदाबाद टेस्ट, 2003

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान टेस्ट मैचों में भारत के लिए जबरदस्त पारियां खेलते हुए अपना एक अलग मुकाम बनाया था। द्रविड़ के करियर की बेहतरीन पारियों में से एक पारी 2003 में अहमदाबाद टेस्ट के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में देखने को मिली थी। भारतीय टीम ने उस मैच में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने संभली हुयी शुरुआत के बाद सहवाग का विकेट खो दिया था। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये द्रविड़ ने बहुत ही धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिए।

द्रविड़ ने 578 मिनट बल्लेबाजी करते हुए 387 गेंदों में 28 चौकों और एक छक्के की मदद से 222 रन की शानदार पारी खेली थी। द्रविड़ बाद में ओरम की गेंद पर आउट हुए लेकिन इनकी पारी की वजह से भारत ने पहली पारी में 5 विकेट खोकर 500 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया। दूसरी पारी में भी द्रविड़ के बल्ले से 73 रन की पारी आयी थी। यह मैच अंत में ड्रॉ हुआ था।

#2 मोहम्मद अजहरुद्दीन (192),ऑकलैंड टेस्ट,1990

मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन

1990 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा किया और उस दौरे के दौरान टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच ऑकलैंड में खेला गया था। इस मैच में दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और ढेर सारे रन बनाये थे। इयान स्मिथ की शानदार 136 गेंदों में 173 रन की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 391 रन बनाए। टीम इंडिया ने जोरदार अंदाज में जवाब दिया और टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने शानदार 192 रन बनाए। 421 मिनट तक क्रीज पर रहकर अजहर ने 259 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 26 चौके लगाए।

#1 वीनू मांकड़ (231), चेन्नई टेस्ट, 1956

वीनू मांकड़
वीनू मांकड़

पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीनू मांकड़ को भारतीय टेस्ट इतिहास के बेहतरीन ऑलराउंडर में गिना जाता है। 1956 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी टेस्ट सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच में मांकड़ ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। इस मैच में मांकड़ ने भारतीय पारी की शुरुआत करते हुए शानदार दोहरा शतक बनाया। मांकड़ ने 525 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 231 रन बनाये। इस मैच में उनके साथ पारी की शुरुआत करने आये पंकज रॉय ने भी एक बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 413 रन की साझेदारी की थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...