Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

डेब्यू मैच में छक्के से खाता खोलने वाले विश्व के टॉप 4 क्रिकेटर

Gunjan
TOP CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Published Jan 03, 2020
Jan 03, 2020 IST

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

अपने देश की राष्ट्रीय टीम में खेलना हर युवा खिलाड़ी का एक सपना होता है। इस टीम में जगह बनाने के लिए हर खिलाड़ी सालों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर उसको कहीं मौका मिल पाता है। हर खिलाड़ी के लिए अपना डेब्यू मुकाबला काफी अहम होता है।

अपने डेब्यू मैच को खिलाड़ी यादगार बनाने के लिए इसमें एक अच्छी पारी खेलने की कोशिश करते हैं, और उनके द्वारा बनाया गया पहला रन भी काफी खास होता है। लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए हैं, जिन्होनें अपने डेब्यू मैच में भी बिना दबाव के बल्लेबाजी की है।

आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में छक्का लगाकर अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की है। 

# जेवियर मार्शल (वेस्टइंडीज)

जेवियर मार्शल
जेवियर मार्शल

जेवियर मार्शल ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय टी20 करियर की शुरुआत 20 जून 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी। अपने पहले ही डेब्यू मुकालबे में मार्शल ने छक्का जड़ते हुए अपने खाते में रन जोड़े थे। इस मैच में मार्शल ने 15 गेंदों पर ताबड़तोड़ 36 रन बनाए थे।

इस पारी में मार्शल ने 3 छक्के और 3 चौके लगाए थे। अपनी शानदार पारी के लिए मार्शल को इस मैच में मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 7 विकेटों से मात दी थी। 

# यूसुफ पठान (भारत)

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

यूसुफ पठान टीम इंडिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होनें टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में अपना डेब्यू किया है। यूसुफ ने 24 सितम्बर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी20 मुकाबला खेला था। जिसमें उनको बतौर सलामी बल्लेबाज इस मैच में बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था। अपने करियर की पहली ही गेंद में यूसुफ ने छक्का लगाकर 6 रन बटोरे थे। 

इस मैच में यूसुफ ने 8 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए थे। इस रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 157/5 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 19.3 ओवरों में 152 पर सिमट गई, और भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 5 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया। 

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...