Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में 60 से भी कम गेंदों में शतक बनाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज 

Neeraj
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
12 Oct 2019, 14:37 IST

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

क्रिकेट का टेस्ट प्रारूप वनडे और टी20 फॉर्मेट से बिल्कुल अलग है। इसमें आपको क्रिकेट के बाकी दोनों प्रारूपों की तरह जल्दी-जल्दी रन नहीं बनाने होते। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपने देखा होगा कि हर खिलाड़ी के पास टिक कर खेलने के लिए काफी समय होता है। इसमें बल्लेबाज गेंदों की प्रवाह किये बिना अपनी मन मर्जी मुताबिक रन बना सकता है। इसमें वनडे और टी20 की तरह आपको जल्दी-जल्दी रन नहीं बनने होते।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसे बहुत ही कम बल्लेबाज हुए हैं जिन्होनें 100 से कम गेंदें खेलकर शतक लगाया हो। लेकिन आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होनें टेस्ट फॉर्मेट में भी 60 से कम गेंदों में शतक लगाए हैं। 

4. एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया)

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए मैच की दूसरी पारी में मात्र 57 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया था। अपनी इस पारी में गिलक्रिस्ट ने 12 चौके और 4 छक्के भी जड़े थे। गिलक्रिस्ट की इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 172 का रहा था।

आपको बता दें, इस मैच की दूसरी पारी में गिलक्रिस्ट ने 59 गेंदों पर नाबाद 102 रन बनाये थे। इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने 206 रनों से अपने नाम किया था।

3. मिस्बाह-उल-हक (पाकिस्तान) 

मिस्बाह-उल-हक
मिस्बाह-उल-हक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने 2014 में ऑस्टेलिया के खिलाफ दुबई के मैदान पर 56 गेंदो में 100 रन बनाने का कारनामा किया था। इस मैच की दोनों पारियों में मिस्बाह ने शतक बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में वो शतक बना कर 101 रन पर नाबाद रहे। अपनी दूसरी पारी में मिस्बाह के बल्ले से 11 चौके और 5 छक्के निकले थे। पाकिस्तान ने इस मैच को 356 रनों से जीता था और मिस्बाह को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...