Create

Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में 60 से भी कम गेंदों में शतक बनाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज 

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट
Neeraj

क्रिकेट का टेस्ट प्रारूप वनडे और टी20 फॉर्मेट से बिल्कुल अलग है। इसमें आपको क्रिकेट के बाकी दोनों प्रारूपों की तरह जल्दी-जल्दी रन नहीं बनाने होते। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपने देखा होगा कि हर खिलाड़ी के पास टिक कर खेलने के लिए काफी समय होता है। इसमें बल्लेबाज गेंदों की प्रवाह किये बिना अपनी मन मर्जी मुताबिक रन बना सकता है। इसमें वनडे और टी20 की तरह आपको जल्दी-जल्दी रन नहीं बनने होते।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसे बहुत ही कम बल्लेबाज हुए हैं जिन्होनें 100 से कम गेंदें खेलकर शतक लगाया हो। लेकिन आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होनें टेस्ट फॉर्मेट में भी 60 से कम गेंदों में शतक लगाए हैं।

4. एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया)

एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए मैच की दूसरी पारी में मात्र 57 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया था। अपनी इस पारी में गिलक्रिस्ट ने 12 चौके और 4 छक्के भी जड़े थे। गिलक्रिस्ट की इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 172 का रहा था।

आपको बता दें, इस मैच की दूसरी पारी में गिलक्रिस्ट ने 59 गेंदों पर नाबाद 102 रन बनाये थे। इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने 206 रनों से अपने नाम किया था।

3. मिस्बाह-उल-हक (पाकिस्तान)

मिस्बाह-उल-हक
मिस्बाह-उल-हक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने 2014 में ऑस्टेलिया के खिलाफ दुबई के मैदान पर 56 गेंदो में 100 रन बनाने का कारनामा किया था। इस मैच की दोनों पारियों में मिस्बाह ने शतक बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में वो शतक बना कर 101 रन पर नाबाद रहे। अपनी दूसरी पारी में मिस्बाह के बल्ले से 11 चौके और 5 छक्के निकले थे। पाकिस्तान ने इस मैच को 356 रनों से जीता था और मिस्बाह को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2. विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज)

विव रिचर्ड्स
विव रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक विव रिचर्ड्स भी इस सूची में शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर जैसे बड़े खिलाड़ी भी विव रिचर्ड्स को अपना गुरु मानते हैं। रिचर्ड्स ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए मात्र 56 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया था।

उस समय टेस्ट क्रिकेट का यह सबसे तेज शतक था। अपनी इस पारी में रिचर्ड्स ने 7 चौके व 7 छक्के लगाए थे। इस मैच की दोनों पारियों में रिचर्ड्स ने 136 रन बनाए थे, और वेस्टइंडीज ने इस मैच में इंग्लैंड को 240 रनों से मात दी थी।

1. ब्रेंडन मैकलम (न्यूजीलैंड)

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज कम गेंदों में शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड न्यूजीलैंड टीम के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकलम का नाम हैं। मैकलम ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों में शतक लगाकर इतिहास रच दिया था। मैकलम का ये रिकॉर्ड पिछले तीन सालों से अटूट है।

मैकलम इस मैच की पहली पारी में 79 गेंदों पर 183 की स्ट्राइक रेट से 145 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में मैकलम ने 21 चौके और 6 छक्के भी ठोके थे। लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को 7 विकेटों से हरा दिया था।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...