एकदिवसीय मैचों में 2 या उससे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले 4 गेंदबाज

Enter caption

टेस्ट मैच हो, वनडे हो या टी20 हो, किसी भी गेंदबाज के लिये एक मैच में लगातार 2 विकेट ले पाना बहुत बड़ी बात होती है। ऐसे में अगर कोई गेंदबाज तीन गेंदो पर लगातार 3 विकेट ले लेता है तो इसे चमत्कार या तुक्का ही कहा जाता है। मगर आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक 46 बार ऐसा चमत्कार या तुक्का हो चुका है। जब गेंदबाजों ने लगातार तीन गेंदो पर 3 विकेट हासिल किये हैं।

वनडे के इतिहास में गेंदबाजों द्रारा अब तक कुल 46 हैट्रिक ली गई हैं, जिसमें श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 9 बार हैट्रिक ली गई हैं। जबकि पाकिस्तान की तरफ से 8 बार हैट्रिक ली गई हैं। वहीं आस्ट्रेलिया की तरफ से 6 बार, बांग्लादेश की तरफ से 5 बार, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की तरफ से 4-4 बार, भारत और न्यूजीलैंड की तरफ से 3-3 बार और वेस्टइंडीज व जिम्बाब्वे की तरफ से दो-दो बार हैट्रिक ली गई हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि वनडे मैचों में किन-किन गेंदबाजों ने अपने करियर में 2 या उससे भी ज्यादा बार हैट्रिक ली हैं। बता दें कि वनडे में कुल 4 गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने 1 से ज्यादा बार हैट्रिक ली है। वहीं एक गेंदबाज ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने बाले गेंदबाज के रूप में अपनी उपलब्धि दर्ज करायी है।

4- वसीम अकरम-

Wasim Akram of Pakistan celebrates the wicket of Matthew Hayden of Australia

विश्व के महान तेज गेंदबाजों की बात करें तो वसीम अकरम का नाम सबसे ऊपर आता है। वनडे क्रिकेट में दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने बाले पाकिस्तान के इस तेज गेंदाज ने अपने वनडे करियर में कुल 2 बार हैट्रिक ली हैं। वसीम ने अपनी पहली हैट्रिक सन 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ली। पाकिस्तान की तरफ से वनडे की ये दूसरी हैट्रिक थी। वसीम से पहले जलालउद्दीन पाकिस्तान के लिये हैट्रिक ले चुके थे। बता दें कि जलालउद्दीन वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने बाले पहले गेंदबाज थे। जबकि वसीम की ये हैट्रिक वनडे इतिहास की चौथी हैट्रिक के रूप में दर्ज हुई।

इस हैट्रिक के बाद वसीम ने 4 महीने के अंतराल में ही अपनी दूसरी हैट्रिक भी ले ली। 4 मई 1990 में वसीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया। इस दौरान वे सर्वाधिक बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज भी बन गये। बता दें कि वसीम अकरम वनडें मैचों में 500 से ज्यादा विकेट लेने बाले दुनिया के मात्र दूसरे गेंदबाज है। वनडे में वसीम अकरम से ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुरलीधरन ने लिये हैं। मुरलीधरन के नाम वनडे में सर्वाधिक 534 विकेट दर्ज हैं। जबकि वसीम अकरम के नाम 356 वनडे मैचों में 502 विकेट दर्ज हैं।

3 -सकलैन मुश्ताक-

Saqlain Mushtaq of Pakistan appeals to the Umpire

पाकिस्तान के इस दायें हाथ के ऑफ स्पिनर ने 3 नवंबर 1996 को जिम्बाब्वे के खिलाफ पेशावर में अपने करियर की पहली हैट्रिक ली। वनडे इतिहास की यह 10वीं हैट्रिक थी। उस वक्त हैरानी की बात ये थी कि वनडे की इन 10 हैट्रिक में से 6 हैट्रिक पाकिस्तानी गेंदबाजों के द्रारा ली गईं थी। मतलब पाकिस्तान के गेंदबाज हैट्रिक लेने में सबसे आगे थे।

पहली हैट्रिक के बाद सकलैन मुशताक ने 11 जून 1999 में लंदन के द ओवल मैदान पर एक बार फिर हैट्रिक पूरी की। इस बार उन्होनें जिम्बाब्वे के 3 बल्लेबाजों को लगातार 3 गेंद पर आउट करके पवेलियन की राह दिखाई। इसके साथ ही सकलैन मुशताक वनडे में 2 हैट्रिक पूरी करने बाले दुनिया के और पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज बने। बता दें कि सकलैन मुशताक ने अपने वनडे करियर में कुल 169 मैच खेले, और 4.29 की इकॉनमी से 288 विकेट अपने नाम किये। 6 बार उन्होंने एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

2- चामिंडा वास -

Sri Lanka v India - Commonwealth Bank Series

दुनिया के सर्वेश्रेष्ट तेज गेंदबाजों में से एक श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने भी अपने वनडे करियर में 2 बार हैट्रिक ली हैं। इस गेंदबाज के नाम तमाम ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे तोड़ पाना किसी भी गेंदबाज के लिये नामुमकिन है। वास ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच में 19 रन देकर 8 विकेट लिये, जोकि एक रिकॉर्ड है।

उनके अलावा अब तक किसी भी बल्लेबाज ने एक मैच में 8 विकेट नही लिये हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान 322 मैचों में 4.18 की इकॉनमी से 400 विकेट हासिल किये। वनडे में 400 विकेट लेने बाले वह मात्र चौथे गेंदबाज हैं। वास ने अपने करियर की पहली हैट्रिक 8 दिसंबर 2001 को जिम्बाब्वे के खिलाफ जबकि उन्होंने अपनी दूसरी हैट्रिक वर्ल्ड कप 2003 के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ ली।

वास ने पारी के शुरूआती तीन गेंदो पर ही लगातार 3 विकेट झटककर एक रिकॉर्ड बना डाला। उनके अलावा किसी भी गेंदबाज ने शुरूआती तीन गेंदो पर तीन विकेट नही लिये हैं।

1- लसिथ मलिंगा -

Sri Lanka v New Zealand: Group A - ICC Champions Trophy

चामिंडा वास के बाद श्रीलंका के दूसरे सबसे कामयाब तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने बाले गेंदबाज हैं। मलिंगा ने अपने करियर में 3 हैट्रिक ली हैं। श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने अपनी पहली हैट्रिक मार्च 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ली थी, जहां उन्होंने 4 गेंदो पर लगातार 4 विकेट लिये। हालांकि ये 4 विकेट अलग-अलग ओवरों में आये थे।

इसके बाद मलिंगा ने अपनी दूसरी हैट्रिक मार्च 2011 में केन्या के खिलाफ ली, और इसके चार महीने बाद अगस्त 2011 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मलिंगा ने वनडे मे तीसरी हैट्रिक पूरी करते हुये इतिहास रच दिया। करियर की तीसरी हैट्रिक लेते ही मलिंगा अपने हमवतन चामिंडा वास, पाकिस्तान के वसीम अकरम और सकलैन मुशताक से आगे निकल गये। भारत की बात करें तो भारत के लिये चेतन चौहान, कपिल देव और कुलदीप यादव ने हैट्रिक ली है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now