Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एकदिवसीय मैचों में 2 या उससे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले 4 गेंदबाज

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:33 IST

Enter caption

टेस्ट मैच हो, वनडे हो या टी20 हो, किसी भी गेंदबाज के लिये एक मैच में लगातार 2 विकेट ले पाना बहुत बड़ी बात होती है। ऐसे में अगर कोई गेंदबाज तीन गेंदो पर लगातार 3 विकेट ले लेता है तो इसे चमत्कार या तुक्का ही कहा जाता है। मगर आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक 46 बार ऐसा चमत्कार या तुक्का हो चुका है। जब गेंदबाजों ने लगातार तीन गेंदो पर 3 विकेट हासिल किये हैं।

वनडे के इतिहास में गेंदबाजों द्रारा अब तक कुल 46 हैट्रिक ली गई हैं, जिसमें श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 9 बार हैट्रिक ली गई हैं। जबकि पाकिस्तान की तरफ से 8 बार हैट्रिक ली गई हैं। वहीं आस्ट्रेलिया की तरफ से 6 बार, बांग्लादेश की तरफ से 5 बार, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की तरफ से 4-4 बार, भारत और न्यूजीलैंड की तरफ से 3-3 बार और वेस्टइंडीज व जिम्बाब्वे की तरफ से दो-दो बार हैट्रिक ली गई हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि वनडे मैचों में किन-किन गेंदबाजों ने अपने करियर में 2 या उससे भी ज्यादा बार हैट्रिक ली हैं। बता दें कि वनडे में कुल 4 गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने 1 से ज्यादा बार हैट्रिक ली है। वहीं एक गेंदबाज ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने बाले गेंदबाज के रूप में अपनी उपलब्धि दर्ज करायी है।

4- वसीम अकरम-

Wasim Akram of Pakistan celebrates the wicket of Matthew Hayden of Australia

विश्व के महान तेज गेंदबाजों की बात करें तो वसीम अकरम का नाम सबसे ऊपर आता है। वनडे क्रिकेट में दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने बाले पाकिस्तान के इस तेज गेंदाज ने अपने वनडे करियर में कुल 2 बार हैट्रिक ली हैं। वसीम ने अपनी पहली हैट्रिक सन 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ली। पाकिस्तान की तरफ से वनडे की ये दूसरी हैट्रिक थी। वसीम से पहले जलालउद्दीन पाकिस्तान के लिये हैट्रिक ले चुके थे। बता दें कि जलालउद्दीन वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने बाले पहले गेंदबाज थे। जबकि वसीम की ये हैट्रिक वनडे इतिहास की चौथी हैट्रिक के रूप में दर्ज हुई।

इस हैट्रिक के बाद वसीम ने 4 महीने के अंतराल में ही अपनी दूसरी हैट्रिक भी ले ली। 4 मई 1990 में वसीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया। इस दौरान वे सर्वाधिक बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज भी बन गये। बता दें कि वसीम अकरम वनडें मैचों में 500 से ज्यादा विकेट लेने बाले दुनिया के मात्र दूसरे गेंदबाज है। वनडे में वसीम अकरम से ज्यादा विकेट श्रीलंका के मुरलीधरन ने लिये हैं। मुरलीधरन के नाम वनडे में सर्वाधिक 534 विकेट दर्ज हैं। जबकि वसीम अकरम के नाम 356 वनडे मैचों में 502 विकेट दर्ज हैं।

1 / 4 NEXT
Published 14 Feb 2019, 18:56 IST
Advertisement
Fetching more content...