Create

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल 4 बेहतरीन मैच फिनिशर बल्लेबाज

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शॉट लगाते ग्लेन मैक्सवेल
चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शॉट लगाते ग्लेन मैक्सवेल

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम है, जिसमें शुरुआत से ही कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे और हर बार टीम को इस तरह से सजाया जाता है, जिससे वह खिताब की प्रबल दावेदार नजर आती है। इस टीम ने आईपीएल की शुरुआत इरफान पठान, युवराज सिंह, कुमार संगकारा, महेला जयवर्दने और ब्रेट ली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ की थी।

जबकि आईपीएल 2019 में भी इस टीम में केएल राहुल, क्रिस गेल और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ी शामिल रहे लेकिन यह टीम आईपीएल के 12 साल के इतिहास में एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। जबकि टीम का पिछले कुछ सीजनों में प्रदर्शन देखें, तो टीम प्लेऑफ में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी है।

2019 में पंजाब की टीम अंकतालिका में 12 अंकों के साथ छठे नंबर पर रही थी, जबकि 2018 में टीम 12 अंकों के साथ सातवें नंबर पर रही थी। इसी तरह टीम 2017 में भी प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी। हालांकि टीम 2014 में फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई थी लेकिन फाइनल मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों उसे करारी हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें : IPL Records - आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

किंग्स इलेवन पंजाब में आगामी सीजन के लिए भी कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, जो अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर टीम को आईपीएल चैंपियन बना सकते हैं, हालांकि उससे पहले हम आपको टीम के 4 सबसे शानदार मैच फिनिशर खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#4 जेम्स नीशम

जेम्स नीशम
जेम्स नीशम

न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी जेम्स नीशम ने पिछले कुछ समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2014 में ही दिल्ली की टीम से की थी लेकिन उसके बाद वह लंबे समय तक इस टूर्नामेंट में नहीं खेले और आईपीएल 2020 में वह किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से बेहतरीन पारी खेलते हुए दिख सकते हैं। नीशम के अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर की बात करें, तो उन्होंने उसमें 141 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। जबकि उनका घरेलू क्रिकेट करियर भी शानदार रहा है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि वह किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से एक अच्छे मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं।

#3 निकोलस पूरन

निकोलस पूरन
निकोलस पूरन

निकोलस पूरन ने आईपीएल में अभी केवल एक ही सीजन खेला है, उन्होंने पिछले सीजन में 7 मैचों में 157 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 168 रन बनाए थे, जिसमें 14 छक्के और 10 चौके भी शामिल थे। पूरन के खेलने का अंदाज कुछ ऐसा है कि किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कोच माइक हेसन ने उन्हें 'युवा क्रिस गेल' की संज्ञा दी थी। पूरन के खेलने के अंदाज को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वह आगामी सीजन में टीम की ओर से एक बेहतरीन मैच फिनिशर साबित होंगे।

#2 करुण नायर

करुण नायर
करुण नायर

करुण नायर ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत की ओर से दिग्गज बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग के अलावा टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा है। इसके अलावा करुण नायर का आईपीएल करियर भी शानदार रहा है। उन्होंने अभी तक 69 मैचों में 128.53 के स्ट्राइक रेट से कुल 1464 रन बनाए हैं, जिसमें 39 छक्के और 158 चौके शामिल हैं। नायर किसी भी समय बड़े शॉट लगा सकते हैं और बड़ी पारी भी खेल सकते हैं, ऐसे में वह आगामी सीजन में पंजाब के लिए एक बेहतरीन मैच फिनिशर साबित हो सकते हैं।

#1 ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

क्रिस गेल की तरह ही ग्लेन मैक्सवेल को भी टी20 क्रिकेट का बेताज बादशाह माना जाता है, जिन्हें सिंगल या डबल रन लेने से ज्यादा चौके और छक्के लगाना पसंद है। यही वजह है कि आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 161 से भी ज्यादा का है। ग्लेन मैक्सवेल ने अपने आईपीएल करियर में 69 मैचों में 1397 रन बनाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 95 रनों का है। इसके अलावा वह आईपीएल में 91 छक्के और 109 चौके भी लगा चुके हैं। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए यह कह सकते हैं कि मैक्सवेल निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए एक बेहतरीन मैच फिनिशर साबित होंगे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment