Create
Notifications

आईपीएल मेें एक पारी में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले 4 खिलाड़ी

एल्बी मॉर्केल
एल्बी मॉर्केल
akhilesh

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें हमेशा से ही बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। भले ही दुनिया के कई दिग्गज गेंदबाजों ने अपने दम पर अपनी-अपनी टीमों को कई मैच जिताए हों लेकिन बल्लेबाजों के प्रदर्शन के आगे गेंदबाजों का प्रदर्शन कम आंका जाता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में भी ऐसा ही देखने को मिलता है।

आईपीएल के हर सीजन में फ्रेंचाइजी गेंदबाजों पर जमकर बोली लगाने के बजाए बल्लेबाजों और खासकर ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बहाती हैं। यही वजह है कि जो बल्लेबाज अपने देश की टीम में कुछ खास कमाल नहीं कर पाते, वो आईपीएल में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं। इन बल्लेबाजों में भी खासकर वो खिलाड़ी, जो एक मैच के दौरान सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने में सक्षम हों।

यह भी पढ़ें : 5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2018 में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

ऐसे खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी जमकर बोली लगाती हैं। आईपीएल के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने एक पारी के दौरान 400 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है और अपनी टीम को अकेले ही मैच जिताया है। आज हम आपको आईपीएल इतिहास के ऐसे ही सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में किसी एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

इस लिस्ट में वैसे तो कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं लेकिन आज हम बात करेंगे ऐसे ही 4 दिग्गज खिलाड़ियों की, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में किसी एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है :-

#4 बालचंद्रा अखिल

बालचंद्रा अखिल
बालचंद्रा अखिल

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों में चौथा नाम है बालचंद्रा अखिल का, जिन्होंने आईपीएल के शुरुआती सीजन में ही डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इस मैच में डेक्कन चार्जर्स ने आरसीबी को 166 रनों का लक्ष्य दिया था, इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की टीम को निचले क्रम में बल्लेबाजी करने उतरे बालचंद्रा अखिल ने 7 गेदों में 27 रनों की धुंआधार पारी खेलकर जिताया था। उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के और 2 चौके लगाए थे और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 385.71 का रहा था।

#2 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों में तीसरा नाम है एबी डीविलियर्स का। जिन्होंने आईपीएल 2013 के सीजन में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ 387.50 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। उन्होंने इस दौरान 8 गेदों में 3 छक्के और 3 चौके की मदद से 31 रन बनाए थे और इसी मैच में ही क्रिस गेल ने 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

#2 एल्बी मॉर्केल

एल्बी मॉर्केल
एल्बी मॉर्केल

आईपीएल 2012 के दौरान एल्बी मॉर्केल ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज पारी खेली थी, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 400 का रहा था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपनी टीम को जिताने के लिए मॉर्केल ने 7 गेदों में 3 छक्के और 2 चौके की मदद से 28 रन बनाए थे और आरसीबी के जबड़े से यह मैच निकाल लिया था।

#1 क्रिस मॉरिस

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड क्रिस मॉरिस के नाम दर्ज है। जिन्होंने आईपीएल 2017 के दौरान राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ अपनी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से 9 गेदों में 3 छक्के और 4 चौके की मदद से 38 रनों की धुंआधार पारी खेली थी। जिसकी बदौलत दिल्ली ने 20 ओवर में 205 रन बनाए थे और इसके जवाब में आरपीएस महज 108 रन पर ही ढेर हो गई थी।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...