5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत शायद इसी उद्धेश्य से की गई थी कि इस टूर्नामेंट के जरिए क्रिकेट को एक नई दिशा और एक नई पहचान मिल सके और इस प्रयोग का असर भी काफी बेहतर दिखा है। इस लीग के शुरु होने का असर यह हुआ कि इंडियन प्रीमियर लीग की देखा-देखी अन्य देशों में भी टी20 क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई।

हालांकि जितनी प्रसिद्धि आईपीएल को मिली है, उतनी शायद किसी को भी नहीं। यही वजह है कि इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग कहा जाता है, जिसमें दुनिया के सभी टीमों के दिग्गज खिलाड़ी अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हैं। एक तरफ बल्लेबाज जहां जमकर रन बनाते हैं और चौके-छक्कों की बरसात करते हैं, तो वहीं दूसरी ओर गेंदबाज भी अपने शानदार प्रदर्शन से सबसे ज्यादा विकेट लेने की कोशिश करता है।

यह भी पढ़ें : आईपीएल के पहले सीजन के 5 दिग्गज गेंदबाज जिन्होंने लिए थे सबसे ज्यादा विकेट

हालांकि आईपीएल शुरू होने के बाद से अब तक 12 सफल सीजनों का आयोजन किया जा चुका है और इस दौरान खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण दर्शकों को जबरदस्त रोमांच देखने को मिला है। यही नहीं इसी दौरान खिलाड़ियों ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। किसी खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है, तो किसी ने सबसे ज्यादा विकेट लेने का, किसी ने सबसे ज्यादा शतक मारने का, तो किसी खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा अर्धशतक मारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

हालांकि आज हम आपको उआईपीएल के शुरुआती सीजन यानी आईपीएल 2008 के सीजन में शामिल ऐसे पांच बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे।

जानिए कौन हैं वो पांच बल्लेबाज:-

#5 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

टी20 क्रिकेट की बात हो और उसमें रोहित शर्मा का नाम ना आए, वो भी सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में, ऐसा हो ही नहीं सकता। भारतीय टीम के इस दिग्गज सलामी बल्लेबाज को उनके खेलने के अंदाज के कारण हिटमैन के नाम से जाना जाता है और उनकी किसी भी पारी में जितने रन सिंगल या डबल से होते हैं, उससे ज्यादा रन चौके और छक्कों से होते हैं।

रोहित शर्मा भले ही आज आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हों लेकिन उन्होंने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी और उस टीम की ओर से पहला सीजन खेलते हुए रोहित शर्मा ने 13 मैचों की 12 पारियों में 147 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 404 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 19 शानदार छक्के जड़े थे। वह उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#4 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

अपने आईपीएल करियर में दिल्ली डेयरडेविल्स के अलावा किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने आईपीएल का शुरुआती सीजन दिल्ली की टीम से खेला था और उस सीजन में ही उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 14 मैचों में 184.54 के स्ट्राइक रेट से कुल 406 रन बनाए थे। इस दौरान वीरेंदर सहवाग ने 21 छक्के भी जड़े थे और इसके साथ ही वह उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#3 यूसुफ पठान

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

आईपीएल 2008 का खिताब राजस्थान रॉयल्स ने जीता था और यह टीम इसलिए खिताब जीतने में सफल हुई थी, क्योंकि इसमें यूसुफ पठान और शेन वॉटसन जैसे ऑलराउंर खिलाड़ी शामिल थे। यूसुफ पठान ने आईपीएल के शुरुआती सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 15 मैचों की 15 पारियों में 179 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 435 रन बनाए थे। जिनमें उनके बल्ले से 25 बेहतरीन छक्के भी निकले थे। पठान उस सीजन में तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#2 शॉन मार्श

शॉन मार्श
शॉन मार्श

आईपीएल 2008 का खिताब भले ही राजस्थान रॉयल्स ने जीता हो लेकिन उस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने भी शानदार प्रदर्शन किया था और इसी सीजन में पंजाब की ओर से बल्लेबाज शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे और उस सीजन की ऑरेंज कैप अपने नाम की थी। शॉन मार्श ने आईपीएल के पहले सीजन में 11 मैचों में 139.68 के स्ट्राइक रेट से कुल 616 रन बनाए थे। जिसमें उनके द्वारा लगाया गया एक बेहतरीन शतक और 26 छक्के भी शामिल थे।

#1 सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या आईपीएल के शुरुआती सीजन में चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस में शामिल रहे थे। श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी रहे जयसूर्या ने उस सीजन में 14 मैचों में 167 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 518 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक और 1 शतक भी लगाया था। इसके अलावा सनथ जयसूर्या उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे। जयसूर्या ने उस सीजन में 31 छक्के लगाए थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now