Create
Notifications

साल 2020 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

Australia v India - ODI Game 1
Australia v India - ODI Game 1
Naveen Sharma
visit

कोरोना वायरस के कारण वर्ष 2020 को सबसे खराब साल माना गया है। मार्च के बाद लोग घरों में बैठ गए और हर काम रुक गया। ऐसे में खेलों पर भी प्रभाव पड़ा और उन्हें भी रोकना पड़ा। इस साल सीमित समय के लिए ही क्रिकेट हुआ। वनडे हो या टेस्ट अथवा टी20 क्रिकेट हो। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन तीनों प्रारूप में ही क्रिकेट काफी कम हुआ। हालांकि जितना भी खेल हुआ, उनमें दर्शकों का मनोरंजन जरुर हुआ होगा क्योंकि मैचों का अकाल जैसी स्थिति नजर आने लगी थी।

जून के बाद स्थिति ठीक होने के बाद गेंद और बल्ले से के बीच एक बार फिर स्पर्धा दिखनी शुरू हुई लेकिन यह सिलसिला ज्यादा समय तक नहीं चला क्योंकि साल तेजी से अपने अंत की और बढ़ने लगा। इस बीच कुछ क्रिकेट सीरीज हुई और कुछ देशों को टूर्नामेंट स्थगित भी करने पड़े। इस आर्टिकल में इस साल के टॉप 5 वनडे गेंदबाजों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:साल 2020 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

साल 2020 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज

बिलाल खान

बिलाल खान
बिलाल खान

ओमान के इस गेंदबाज को ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे लेकिन इस लिस्ट में उनका नाम है। बिलाल खान ने इस साल 6 वनडे मैचों में शिरकत करते हुए 14 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका बेस्ट 49 रन देकर 4 विकेट रहा। छह मैचों में इस तरह का प्रदर्शन सरहानीय माना जाना चाहिए। बिना टेस्ट दर्जा प्राप्त देश से आकर उन्होंने बेहतर काम किया।

पैट कमिंस

Australia v India - ODI Game 2
Australia v India - ODI Game 2

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने हर प्रारूप में इस साल धाकड़ गेंदबाजी की है। कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए इस वर्ष 11 वनडे मुकाबले खेले और कुल 15 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका बेस्ट 25 रन देकर 3 विकेट रहा। कमिंस ने इन मुकाबलों में 6 से कम के औसत से रन खर्च किये। टी20 क्रिकेट के जमाने में यह बेहतरीन औसत माना जा सकता है।

जोश हेजलवुड

Australia v India - ODI Game 2
Australia v India - ODI Game 2

इस तेज गेंदबाज ने अपनी सटीक लाइन और लेंथ से विपक्षी बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी की हैं। हेजलवुड ने इस साल 10 मुकाबले खेलकर 16 विकेट हासिल किये और सूची में तीसरा स्थान बनाया है। 26 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन इस साल रहा है। उन्होंने 5 के इकोनोमी रेट से रन खर्च किये।

अल्जारी जोसेफ

England v West Indies - 4th Royal London One Day International
England v West Indies - 4th Royal London One Day International

वेस्टइंडीज के इस धाकड़ गेंदबाज ने घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। जोसेफ ने इस साल महज 6 ही मुकाबले खेले और 18 विकेट चटकाए। उन्होंने तीन बार 4-4 विकेट हासिल किये और उनका बेस्ट प्रदर्शन 32 रन देकर 4 विकेट रहा है। अल्जारी जोसेफ ने अपनी गेंदबाजी के दौरान 4 से थोड़ा ज्यादा इकोनमी रेट से रन खर्च किये हैं।

एडम जैम्पा

England v Australia - 3rd Royal London Series One Day International
England v Australia - 3rd Royal London Series One Day International

इस युवा स्पिनर ने अपने खेल से अलग छाप छोड़ने का काम किया है। एडम जैम्पा ने इस साल सबसे ज्यादा वनडे विकेट हासिल किये हैं। एडम जैम्पा ने इस साल कुल 13 मुकाबले खेले और 27 विकेट चटकाए। दो बार पारी में जैम्पा ने 4 विकेट हासिल किये। उनका बेस्ट प्रदर्शन 54 रन देकर 4 विकेट रहा। उनका इकोनोमी रेट 5 का रहा।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now