Create

पाकिस्तान के खिलाफ भारत की 5 जबरदस्त और ऐतिहासिक जीत

Ashish Nehra of India celebrates bowling Saeed Anwar of Pakistan
Ashish Nehra of India celebrates bowling Saeed Anwar of Pakistan

भारत और पाकिस्तान के जब भी कोई मुकाबला होता है, तो ये काफी हाईवोल्टेज होता है। जब ये दोनों टीमें मैदान में एक दूसरे के खिलाफ उतरती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है और कोई भी उस मुकाबले को हारना नहीं चाहता है।

अगर ओवरऑल हेड डू हेड आंकड़ों की अगर बात करें तो पाकिस्तान की टीम ने भारत से ज्यादा मैच जीते हैं लेकिन वर्ल्ड कप की अगर बात करें तो यहां पर भारतीय टीम का पलड़ा पाकिस्तान के ऊपर पूरी तरह से भारी है। भारत ने एक मुकाबले के अलावा आज तक वर्ल्ड कप के हर मुकाबले में पाकिस्तान को हराया है। यहां तक कि 1992 के वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान को मात दी थी, जबकि पाकिस्तान ने आखिर में जाकर खिताब अपने नाम किया था। पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत को हराकर ये जिंक्स तोड़ा था।

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले के दौरान कुछ ना कुछ चीजें हमें देखने को जरुर मिलती हैं। दोनों टीमों के बीच हर एक मुकाबला काफी सनसनीखेज होता है। भारतीय टीम ने कई बड़े मैचों में पाकिस्तान को शिकस्त दी है।

ऐसे ही 5 मुकाबलों के बारे में हम आपको बताएंगे जब भारतीय टीम ने सनसनीखेज तरीके से पाकिस्तान को हराया।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत की 5 जबरदस्त और ऐतिहासिक जीत

वर्ल्ड कप 1999, मैनचेस्टर

वर्ल्ड कप 1999
वर्ल्ड कप 1999

वर्ल्ड कप 1999 में पाकिस्तान की टीम काफी जबरदस्त थी और उन्होंने फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि पाकिस्तानी टीम को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने पहले खेलते हुए सिर्फ 227 रन बनाए लेकिन जवाब में पाकिस्तानी टीम 180 रन पर सिमट गई थी। इस तरह से भारतीय टीम ने 47 रनों से जीत हासिल की थी।

फोर नेशन कप 1985, शारजाह

शारजाह क्रिकेट ग्राउंड
शारजाह क्रिकेट ग्राउंड

1985 में फोर नेशन्स कप का पहला मुकाबला शारजाह में खेला जा रहा था। भारतीय टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 125 रन पर सिमट गई थी। किसी को यकीन नहीं था कि भारत यहां से मैच जीत जाएगा लेकिन कपिल देव की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन कर पाकिस्तान को सिर्फ 87 रन पर समेट दिया। इस तरह भारत ने 38 रनों से जीत हासिल की।

वर्ल्ड कप 2003, सेंचूरियन

वर्ल्ड कप 2003
वर्ल्ड कप 2003

शोएब अख्तर की गेंद पर सचिन तेंदुलकर के अपर कट द्वारा लगाए गए छक्के को देखते ही 2003 वर्ल्ड कप की तस्वीरें ताजा हो जाती हैं। इस मैच में सचिन और सहवाग ने जिस तरह से पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुनाई की थी, उसे आज भी याद किया जाता है। पाकिस्तान ने पहले खेलकर 273 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 75 गेंद पर 98 रनों की पारी खेलकर इस लक्ष्य को बेहद मामुली बना दिया। आखिर में भारतीय टीम ने 6 विकेटों से जीत हासिल की।

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल 2007

पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच जीतने के बाद भारतीय टीम
पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच जीतने के बाद भारतीय टीम

ये वो मैच है, जिसमें भारतीय टीम ने हारी हुई बाजी को अपने नाम किया था। मिस्बाह उल हक के एक गलत शॉट ने पूरे भारत को जश्न का मौका दे दिया था और भारतीय टीम टी20 की पहली वर्ल्ड चैंपियन बन गई थी। भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 157 रन बनाए और जवाब में 19.3 ओवर में 152 रन ही बना पाई।

एशिया कप 2010

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

2010 के एशिया कप में खेला गया ये मुकाबला बेहद रोमांचक था। इसी मुकाबले में हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच बहस हुई थी और हरभजन ने जबरदस्त तरीके से छक्का लगाकर अख्तर को करारा जवाब दिया था।

पाकिस्तान ने इस मुकाबले में पहले खेलते हुए 267 रन बनाए थे और भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 49.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। हरभजन ने 2 छक्के लगाकर नाबाद 15 रन बनाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments