Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट इतिहास में 'मांकडिंग' की 4 सबसे प्रसिद्ध घटनाएँ

टॉप 5 / टॉप 10
1.56K   //    28 Mar 2019, 11:52 IST

Image result for Ravichandran Ashwin

गेंदबाज़ी करते हुए नॉन-स्ट्राइकर एन्ड या गेंदबाजी छोर पर खड़े बल्लेबाज़ के क्रीज़ से बाहर निकलने पर रन आउट करना 'मांकडिंग' कहलाता है। हालांकि, नैतिकता के आधार पर इसको ग़लत माना जाता है लेकिन क्रिकेट इतिहास में 'मांकडिंग' की कई घटनाएं हुई हैं।

ऐसी ही एक घटना हमें 25 मार्च को किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए रोमांचक मैच में देखने को मिली जब गेंदबाज़ी कर रहे पंजाब के कप्तान ने गेंदबाज़ी छोर पर खड़े जोस बटलर के क्रीज़ से बाहर निकलने पर रन आउट कर दिया।

 आईपीएल 2019 के चौथे मैच में किंग्स इलेवन ने राजस्थान रॉयल्स को 185 रनों का लक्ष्य दिया था। जबाव में राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की धमाकेदार बल्लेबाज़ी की बदौलत 12वें ओवर में ही 100 रनों का आँकड़ा पार कर लिया और ऐसा लग रहा था कि वे बड़ी आसानी से यह मैच जीत जाएंगे।

लेकिन कप्तान आर अश्विन के एक ओवर ने मैच का पासा ही पलट दिया। अश्विन ने 13वें ओवर में गेंदबाजी के समय क्रीज से बाहर निकले बटलर को  'मांकडिंग' के आधार पर रन आउट कर दिया। ऑफ स्पिनर को उनकी इस हरकत के लिए काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी लेकिन यह घटना विश्व क्रिकेट में नई नहीं है।

यहां हम क्रिकेट इतिहास में हुई 'मांकडिंग' की 4 सबसे प्रसिद्ध घटनाओं के बारे में जानेंगे:

#4. आमिर कलीम बनाम मार्क चैपमैन

Mark Chapman plays for New Zealand now

कीवी ऑलराउंडर, मार्क चैपमैन ने हांगकांग की ओर से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। 2016 में एशिया कप क्वालीफायर में ओमान के खिलाफ मैच में उनके साथ यह घटना हुई थी।

ओमान द्वारा दिये गए 180 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए हांगकांग की टीम बाबर हयात की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत एक आसान जीत की ओर बढ़ रही थी। उस समय चैपमैन 7 गेंदों में सिर्फ 8 रन बनाकर गेंदबाज़ी छोर पर खड़े थे। तभी बाएं हाथ के स्पिनर आमिर कलीम ने उन्हें मैनकडिंग द्वारा आउट कर दिया। हांगकांग यह मैच मात्र 5 रनों से हार गया था। गौरतलब है कि मार्क चैपमैन अब न्यूजीलैंड के लिए खेलते हैं।

Advertisement

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...