Create
Notifications

5 बड़े खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल फ्रेंचाइजी शायद ही कभी रिलीज करें

रोहित शर्मा और विराट कोहली 
रोहित शर्मा और विराट कोहली 
Fambeat Hindi
visit

आईपीएल 2020 के लिए नीलामी की उल्टी गिनती शुरू चुकी है। इस समय हर फ्रेंचाइजी कोलकाता में 19 दिसंबर को होने वाली नीलामी से पहले सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने के लिए अपनी रणनीतियों पर काम कर रही होगी। 2019 में हुआ आईपीएल का 12वां सीजन कुछ खिलाड़ियों के लिए शानदार रहा था, और इसकी वजह से वे इस बार की नीलामी में मोस्ट वांटेड खिलाड़ियों की सूची में शामिल होंगे।

आईपीएल में हर फ्रेंचाइजी के पास ऊंची कीमत देकर कुछ शीर्ष खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने (रिटेन करने) का विकल्प होता है। यह विकल्प इसलिए होता है ताकि हर टीम अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को नीलामी में दूसरी टीमों के हाथों न गवाएं।

यह भी पढ़े: आईपीएल नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी द्वारा 3 सबसे खराब रिलीज़

आइए एक नजर डालते हैं 5 ऐसे खिलाड़ियों पर जिनको उनकी फ्रेंचाइजी शायद ही भविष्य में कभी रिलीज करें:

#5 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर 
डेविड वॉर्नर

12 महीने के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए आईपीएल 2019 में, डेविड वॉर्नर ने अपने बल्ले के साथ आलोचकों को करारा जवाब दिया था। उस सीजन के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज वॉर्नर ने विश्व कप की तैयारियों के लिए टूर्नामेंट को बीच मे ही छोड़ दिया था। इसके बावजूद उन्होंने 12 मैचों में एक शतक और 8 अर्धशतक के साथ 692 रन बनाए थे। यह अपने आप मे एक आश्चर्य की बात थी क्योंकि वॉर्नर ने एक साल से कोई क्रिकेट नहीं खेला था फिर भी शानदार प्रदर्शन किया।

बैन से पहले वॉर्नर सनराइजर्स टीम के कप्तान भी रह चुके हैं और अपनी टीम को 2016 सत्र का खिताब भी जीता चुके हैं। ऐसे में उनकी बल्लेबाजी और नेतृत्व क्षमता को देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद कभी भी वॉर्नर को रिलीज करने के बारे सोचेगी भी नहीं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल 
आंद्रे रसेल

कोलकाता के लिए पिछले सीजन के सबसे शानदार खिलाड़ी रहे आंद्रे रसेल को हर टीम अपने साथ जोड़ने के लिए उत्सुक होगी। उन्होंने पिछले सीजन में 204.81 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये थे । उन्होंने 13 पारियों में 52 छक्के और 31 चौके मारकर मात्र 249 गेंदों में कुल 510 रन बनाये थे। कई अवसरों पर उन्होंने कोलकाता को नामुमकिन सी जीत दिलाई थी, ऐसे में केकेआर उनको जाने नहीं देना चाहेगी।

#3 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के पास काफी अनुभव और बेहद शानदार बल्लेबाजी क्षमता है। रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को आईपीएल की सबसे सफल टीम बनाया। रोहित शर्मा 2013 में मुंबई इंडियंस के कप्तान बने और इसके बाद से उन्होंने चार आईपीएल खिताब जीते हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उन्होंने 104 मैचों में से 60 में जीत हासिल की है। ऐसे में चार बार ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान रोहित को मुंबई इंडियंस शायद ही कभी रिलीज करे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली 
विराट कोहली

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली आईपीएल के सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक हैं। वह न केवल विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं, बल्कि उदाहरण के द्वारा टीम का नेतृत्व करते हैं। वह पिछले सीजन में अच्छी फॉर्म में थे, उन्होंने 14 पारियों में 464 रन बनाए थे, जिसमें 2 अर्धशतक और एक शतक शामिल था। विराट एक ऐसे खिलाड़ी है जो किसी भी टीम में बतौर खिलाड़ी फिट हो सकते हैं लेकिन आरसीबी शायद ही उन्हें कभी रिलीज करें।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी 
महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई के सबसे महत्पूर्ण खिलाड़ी हैं और कैप्टन कूल के बिना सीएसके टीम की कल्पना करना मुश्किल होगा। धोनी की कप्तानी में सीएसके हर बार प्ले ऑफ में पहुंची है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। धोनी शुरू से ही इस टीम के कप्तान रहें हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई को तीन बार ट्रॉफी जितवाने में कामयाबी हासिल की है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now