Create
Notifications

आईपीएल नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी द्वारा 3 सबसे खराब रिलीज़

डेविड र्नर 
डेविड वॉर्नर 
Fambeat Hindi
visit

टी20 क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल के पहले सीजन से ही एक से एक शानदार खिलाड़ी देखने को मिले हैं। 2008 में शुरू हुए इस टी20 लीग में देश-विदेश के बड़े-बड़े दिग्गजों ने हिस्सा लिया है। सभी दिग्गज खिलाड़ी अलग-अलग फ्रेंचाइजी के साथ खेलते हुए नजर आए। आईपीएल ने अपने 12 संस्करण पूरे कर लिए और इसमें हर सीजन खिलाड़ियों की अदला-बदली लगी रहती है।

आईपीएल के शुरुआती कुछ सीजन के बाद कई टीमों ने ऑक्शन के दौरान काफी बदलाव किये। जिसमें सभी फ्रेंचाइजियों ने हर ऑक्शन में अपने कई खिलाड़ियों को छोड़ा। कुछ ऐसे बड़े नाम भी रहे, जिनको छोड़ना उनके पहले फ्रेंचाइजी को बड़ा भारी पड़ा और उन खिलाड़ियों ने दूसरी टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन किया और आईपीएल इतिहास के सफल खिलाड़ियों में शामिल हुए।

यह भी पढ़े: आईपीएल ऑक्शन में 3 खिलाड़ी, जिन पर होगी चेन्नई सुपरकिंग्स की नजर

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही तीन खिलाड़ियों पर जिन्होंने अपनी पहली टीम से रिलीज किये जाने के बाद शानदार प्रदर्शन किया:

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

टी20 क्रिकेट इतिहास की बात करें तो सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने पूरे क्रिकेट जगत में इस प्रारूप के एक अलग ही बल्लेबाज के रूप में पहचान बनायी है। क्रिस गेल टी20 क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं और गेल आईपीएल के पहले ही सीजन से इस लीग का हिस्सा बने हुए हैं।

क्रिस गेल शुरुआती सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे लेकिन गेल केकेआर के लिए उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए जिसके लिए वो जाने जाते हैं। इसके बाद साल 2011 के सीजन में केकेआर ने गेल को छोड़ दिया तो उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में शामिल कर लिया। यह बदलाव गेल के आईपीएल करियर का अहम पड़ाव साबित हुआ और उन्होंने आरसीबी के लिए कई यादगार पारियां खेली। हालाँकि गेल वर्तमान समय में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर 
डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर आईपीएल के पहले सीजन में तो नहीं खेल सके लेकिन इसके बाद 2009 में वो दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का हिस्सा थे। वॉर्नरने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत से ही धमाकेदार बल्लेबाजी की और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खूब हिट साबित हुए। हालाँकि उन्हें टीम में सहवाग, गंभीर और दिलशान के होने की वजह से सीमित मौके मिले, लेकिन उन्होंने सभी को अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया।

2013 के सीजन में डेविड वॉर्नर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने छोड़ दिया और सनराईजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल कर दिया। हैदराबाद की बल्लेबाजी का स्तम्भ अगर वॉर्नर को कहा जाये तो इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए । वॉर्नर ने हैदराबाद को अपनी कप्तानी में साल 2016 में आईपीएल का ख़िताब भी जितवाया था।

#3 ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम 
ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम ने अपने आईपीएल करियर और आईपीएल के पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 156* रनों की शानदार पारी खेल कर की थी और आईपीएल का धमाकेदार आगाज हुआ। मैकलम इसके बाद कुछ सीजन तक केकेआर के साथ रहे लेकिन कोई बड़ी पारी उनके लिए नहीं खेल पाए और उन्हें रिलीज कर दिया। इसके बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया और ओपनिंग करते हुए उन्होंने चेन्नई के लिए कई धमाकेदार पारियां खेली।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now