Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने IPL 2013 में बनाए सबसे ज्यादा अर्धशतक, लिस्ट में विजेता टीम के कप्तान भी शामिल 

सुरेश रैना और माइक हसी
सुरेश रैना और माइक हसी
akhilesh
ANALYST

इंडियन प्रीमियर लीग का 2013 में खेला गया सीजन मुंबई इंडियंस ने जीता था। इसी सीजन में मुंबई इंडियंस की कप्तानी बीच सीजन में ही रोहित शर्मा को सौंप दी गई थी और उन्होंने अपनी कप्तानी में पहली बार मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया था। इसके साथ ही रोहित शर्मा एक शानदार खिलाड़ी के अलावा एक बेहतरीन कप्तान के रूप में भी उभरे थे।

हालांकि आईपीएल 2013 मुंबई इंडियंस की सफलता से ज्यादा एक ऐसी पारी के लिए याद किया जाता है, जिसे टी20 क्रिकेट में खेलना असंभव ही लगता है और शायद आगे कोई खिलाड़ी उस रिकॉर्ड को तोड़ भी ना पाए। हम बात कर रहे हैं क्रिस गेल की 175 रनों की नाबाद पारी के बारे में, जो कि उन्होंने आईपीएल 2013 के दौरान पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेली थी और अपनी टीम का स्कोर 263 पहुंचाया था।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2014 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज, 2 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

इस मैच में क्रिस गेल ने किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी बनाया था। गेल ने अपनी उस पारी में 17 छक्कों और 13 चौकों की मदद से 175 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। उन्होंने यह रन महज 66 गेदों में बनाए थे और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 265 से भी ज्यादा का रहा था। गेल की इस पारी के अलावा अन्य कई खिलाड़ियों ने भी उस साल के आईपीएल में कई बेहतरीन पारियां खेली थीं और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

हालांकि आज हम आपको आईपीएल 2013 में शामिल उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए थे।

ये हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईपीएल 2013 में अपनी कप्तान के दौरान मुंबई इंडियंस को पहली बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा ने उस सीजन में बल्ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। रोहित शर्मा ने उस सीजन में 19 मैचों में 131 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 538 रन बनाए थे और उन्होंने अपने इन रनों के दौरान 4 अर्धशतक भी लगाए थे। रोहित उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#4 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सुरेश रैना ने आईपीएल 2013 में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इसी प्रदर्शन के बल पर ही उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। रैना ने उस सीजन में 18 मैचों की 17 पारियों में 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और कुल 548 रन बनाए थे। उनके इन रनों में एक शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। रैना उस सीजन में चौथे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले और चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#3 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल की जितनी तारीफ की जाए, कम ही होगी। अपने खेलने के अंदाज के कारण यूनिवर्सल बॉस के नाम से पहचान बनाने वाले गेल ने आईपीएल 2013 में लाजवाब प्रदर्शन किया था। उन्होंने इसी सीजन में आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली थी। इसके अलावा क्रिस गेल उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। गेल ने उस सीजन में 16 मैचों में 156 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 708 रन बनाए थे, जिसमें उनका एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल है।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

क्रिस गेल के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से आईपीएल 2013 में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। इसके अलावा उस सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे। विराट कोहली ने उस सीजन में 6 बेहतरीन अर्धशतक बनाए थे। हालांकि इस दौरान वह एक बार 99 रनों के स्कोर पर भी आउट हुए और शतक बनाने से चूक गए। इन अर्धशतकों की मदद से विराट कोहली ने उस सीजन में 16 मैचों में 138 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 634 रन बनाए थे।

#1 माइक हसी

माइक हसी
माइक हसी

आईपीएल 2013 में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज माइक हसी का नाम सबसे आगे है। उन्होंने उस सीजन में चेन्नई के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए सीजन में सबसे ज्यादा 733 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा किया था। इसके अलावा माइक हसी ने उसी सीजन में 17 मैचों में इन रनों के दौरान 6 बेहतरीन अर्धशतक भी लगाए थे। इस दौरान उन्होंने 129 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी।

Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now