Create
Notifications

IPL - 5 रिकॉर्ड जो दिल्ली कैपिटल्स के नाम दर्ज हैं

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स
Prashant

आईपीएल 2019 में प्लेऑफ तक सफर तय करने वाली दिल्ली कैपिटल्स इस साल के आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन करना चाहेगी। दिल्ली कैपिटल्स को अभी भी अपने पहले आईपीएल ख़िताब की तलाश में है। दिल्ली 2008 से आईपीएल का हिस्सा है लेकिन वो अभी तक एक बार भी फ़ाइनल तक नहीं पहुंचे हैं। आईपीएल 2012 में दिल्ली की टीम अंक तालिका के टॉप पर पहुँचने में कामयाब हुयी थी लेकिन उस साल भी वो ख़िताब नहीं जीत पाए थे।

पिछले साल टीम श्रेयस अय्यर की कप्तानी में अंक तालिका में तीसरे नंबर पर थी। उन्होंने क्वालीफायर 2 में चेन्नई सुपरकिंग्स से हारने से पहले एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था। टीम प्रबंधन ने अपनी टीम को मजबूत करने के लिए नीलामी में शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस और जेसन रॉय को ऑक्शन में खरीदा था।

एक भी ख़िताब जीत ना पाने के बावजूद दिल्ली के नाम कुछ रिकॉर्ड हैं। आइये नजर डालते हैं उन पांच रिकॉर्ड पर जो दिल्ली कैपिटल्स के नाम हैं :

#5 घरेलू मैच में सफलतापूर्वक सर्वाधिक रन चेज करने का रिकॉर्ड

ऋषभ पंत 
ऋषभ पंत

अरुण जेटली स्टेडियम में गुजरात लायंस और दिल्ली डेयरडिवल्स के बीच आईपीएल 2017 के दौरान घरेलू टीम दिल्ली ने दूसरी पारी में रिकॉर्ड उच्च स्कोर का पीछा करते हुए अनोखा रिकॉर्ड बनाया। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात लायंस ने सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक के अर्धशतकों की मदद से 20 ओवर में 208 रन बनाए।

209 का पीछा करते हुए दिल्ली ने करुण नायर का विकेट जल्दी गंवा दिया। हालांकि संजू सैमसन और ऋषभ पंत ने दूसरे विकेट के लिए 143 रन की शानदार साझेदारी कर दिल्ली को मैच में बनाये रखा। सैमसन ने 31 गेंदों में 61 रन की पारी खेली, जबकि पंत ने 97 रन की लाजवाब पारी खेली थी। इसके बाद दिल्ली ने 18वें ओवर में सात विकेट से मैच जीत लिया।

#4 घरेलू मैच में सबसे कम टोटल

मुंबई इंडियंस ने दिल्ली के बल्लेबाजों को सस्ते में निपटा दिया 
मुंबई इंडियंस ने दिल्ली के बल्लेबाजों को सस्ते में निपटा दिया

आईपीएल 2017 के 45वें मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए दिल्ली के कप्तान जहीर खान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। किरोन पोलार्ड और लेंडल सिमंस के अर्धशतकों की मदद से मुंबई ने 20 ओवर में तीन विकेट खो कर 212 रन बनाये। जवाब में दिल्ली की टीम ने पॉवरप्ले में ही 5 विकेट खो दिए। दिल्ली को इस मैच में 146 रनों की करारी हार मिली।

#3 पहली पारी में सबसे कम स्कोर

संजू सैमसन 
संजू सैमसन

2017 में दिल्ली का मुकाबला मोहाली के मैदान किंग्स इलेवन पंजाब से था। पंजाब ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। सैमसन और बिलिंग्स दोनों ओपनर्स समेत श्रेयस अय्यर को भी संदीप शर्मा ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद दिल्ली की बल्लेबाजी लड़खड़ा गयी और पूरी टीम मात्र 67 रन पर ऑल आउट हो गयी। पंजाब ने यह मैच 10 विकेट से जीता।

#2 एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

आईपीएल में एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड क्रिस मॉरिस के नाम है। उन्होंने यह रिकॉर्ड 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए अपने नाम किया था। मॉरिस ने मात्र 9 गेंदों में 422.22 के स्ट्राइक रेट 38 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जड़े।

#1 एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

ऋषभ पंत 
ऋषभ पंत

आईपीएल में भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम है। उन्होंने यह उपलब्धि 2018 में सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ हासिल की थी। पंत ने मात्र 63 गेंदों में 128 रनों की शानदार पारी खेली थी। अपनी इस पारी में पंत ने 15 चौके और 7 छक्के लगाए थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...