T20 World Cup इतिहास के 5 टॉप रिकॉर्ड जो आगामी संस्करण में टूट सकते हैं, विराट कोहली के पास भी बड़ा मौका 

विराट कोहली खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं (Photo: AFP, ICC)
विराट कोहली खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं (Photo: AFP, ICC)

Top T20 World Cup records that could be broken this time: 2 जून से यूएएस और वेस्टइंडीज की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जाना है। साल 2007 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट के इतिहास पर गौर करें तो कई जबरदस्त रिकॉर्ड बने और टूटे भी। इस बार के संस्करण में कुछ ऐसे रिकॉर्ड रहेंगे, जो टूट सकते हैं और खिलाड़ियों के पास बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा।

इस आर्टिकल में हम टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के ऐसे 5 प्रमुख रिकॉर्ड का जिक्र करने जा रहे हैं, जो नौवें संस्करण में टूट सकते हैं।

ये टॉप 5 टी20 वर्ल्ड कप रिकॉर्ड जो इस बार टूट सकते हैं

1. सबसे ज्यादा चौके

टी20 वर्ल्ड कप के आठ संस्करण में अभी तक सबसे ज्यादा चौके लगाने का कारनामा श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने किया है, जो अब संन्यास ले चुके हैं। दाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज के नाम टूर्नामेंट में 111 चौके लगाए हैं, जो सबसे ज्यादा है। हालाँकि, इस बार उनका रिकॉर्ड निश्चित तौर पर टूट सकता है, क्योंकि उनके बाद दूसरे स्थान पर भारत के विराट कोहली हैं, जिन्होंने अभी तक 103 चौके लगाए हैं। ऐसे में कोहली को जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 9 चौके लगाने होंगे। वहीं, रोहित शर्मा (91) और डेविड वॉर्नर (86) भी के पास भी मौका होगा।

2. सबसे तेज शतक

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है। गेल ने टूर्नामेंट में 47 और 50 गेंद में शतक जड़े हैं और उन्होंने टॉप 2 स्थान पर कब्जा जमा रखा है। हाल ही में कई बल्लेबाजों ने टी20 इंटरनेशनल में धमाकेदार शतक जड़े हैं और काफी कम गेंदों का सहारा लिया है। ऐसे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड टूट जाए तो इसमें कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए।

3. एक फील्डर के रूप में सबसे ज्यादा कैच

टूर्नामेंट के इतिहास में एक फील्डर के रूप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डीविलियर्स के नाम दर्ज है। डीविलियर्स ने 23 कैच लपके हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 21 कैच के साथ हैं। ऐसे में वॉर्नर के पास 3 कैच लेकर डीविलियर्स को पीछे छोड़ने का मौका होगा।

4. एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार रिकॉर्ड 20 टीम हिस्सा लेंगी। अभी तक सिर्फ 16 टीम ही नजर आती थीं लेकिन अब टीमों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में एक टीम आगामी संस्करण में अधिकतम 9 मैच खेल सकती है जिसकी वजह से बल्लेबाजों के पास ढेर सारे रन बनाने का मौका भी होगा। एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 2014 में खेले गए टूर्नामेंट में 6 मैचों में 319 रन बनाए थे। हालाँकि, इस बार ज्यादा मैचों के कारण उनका रिकॉर्ड टूट सकता है या फिर वह खुद अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

5. ऑस्ट्रेलिया के पास आईसीसी की सभी ट्रॉफी एक साथ जीतने का मौका

पिछला साल ऑस्ट्रेलिया के लिए जबरदस्त रहा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कप्तान पैट कमिंस के नेतृत्व में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 जीता था। वहीं, अब टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी नजर आएगी। यदि वे टूर्नामेंट जीतने में सफल होते हैं तो उनके पास एक ही समय में खेल के तीनों प्रारूपों में आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली इतिहास की पहली टीम बनने का अवसर होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now