Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तानों द्वारा खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां

  • टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है
  • टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा
SENIOR ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 18 Jun 2020, 14:14 IST
एम एस धोनी
एम एस धोनी

टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के लिए एक बल्लेबाज को काफी संयम के साथ क्रीज पर डटे रहना होता है, तभी जाकर रन बनते हैं और ऐसा कई बल्लेबाज कर भी चुके हैं। वैसे तो कई खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं लेकिन कप्तान के तौर पर कुछ ही खिलाड़ी इस प्रारूप में सफल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: 3 कारण क्यों टी20 वर्ल्ड कप की जगह इस साल आईपीएल का आयोजन होना चाहिए

भारतीय टीम की अगर बात करें अब तक कई दिग्गज कप्तान टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं। हालांकि इनमें से कुछ सफल रहे तो कुछ कप्तानों को उतनी सफलता हाथ नहीं लगी। एक कप्तान के तौर पर खिलाड़ियों ने टेस्ट फॉर्मेट में कई शानदार पारियां खेली हैं लेकिन आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तानों द्वारा खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें: 2 भारतीय बल्लेबाज जो अगर ओपनर नहीं होते तो शायद आज इतने बड़े खिलाड़ी भी नहीं होते

कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

5.सचिन तेंदुलकर, 217 रन vs न्यूजीलैंड

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं लेकिन एक कप्तान के तौर पर वो सफल नहीं रहे, हालांकि इस दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन पारियां जरुर खेली। ऐसी ही एक पारी उन्होंने 29 अक्टूबर 1999 को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी।

सचिन तेंदुलकर ने उस मुकाबले में 344 गेंद पर 29 चौकों की मदद से 217 रनों की पारी खेली थी जो कि एक भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट क्रिकेट में 5वीं सबसे बड़ी पारी है। हालांकि ये मुकाबला ड्रॉ रहा था।

1 / 5 NEXT
Published 18 Jun 2020, 14:14 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit