Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2012 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

  • कोलकाता नाइटराइडर्स के इस गेंदबाज ने 20112 में भी किया था लाजवाब प्रदर्शन
  • आईपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज भी है इस लिस्ट में शामिल
akhilesh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 24 Mar 2020, 14:57 IST

दिल्ली डेयरडेविल्स
दिल्ली डेयरडेविल्स

इंडियन प्रीमियर लीग के 12 सीजन संपन्न हो चुके हैं और इन सभी आईपीएल सीजनों का संचालन काफी अच्छी तरह से हुआ, जिसमें दर्शकों को भरपूर रोमांच तो देखने को मिला ही और साथ ही अलग-अलग सीजनों में हमारे सामने अलग-अलग चैंपियन निकलकर सामने आए। हालांकि आईपीएल के 13वें सीजन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। क्योंकि देश में फैली कोरोना वायरस महामारी के चलते आईपीएल 2020 के आयोजन को फिलहाल आगे बढ़ा दिया गया है और अभी यह तय नहीं है कि इस टूर्नामेंट का आयोजन कब किया जाएगा।

हालांकि यह तो समय और माहौल पर निर्भर करेगा कि इस बार का आईपीएल कब आयोजित होगा। लेकिन फिर भी इस टूर्नामेंट में शामिल सभी फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी होंगी। इसके अलावा इन टीमों में शामिल खिलाड़ियों का भी यही सोचना होगा कि वह इस बार के आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें। क्योंकि इसी साल के अंत में टी20 विश्वकप का आयोजन भी किया जाना है।

इस लिहाज से आईपीएल 2020 और भी ज्यादा रोमांचक होने वाला है। लेकिन उससे पहले अगर हम बात करें पूर्व में खेले गए आईपीएल सीजनों की, तो सभी सीजनों में किसी भी टीम की जीत में जितना अहम योगदान एक बल्लेबाज का होता है, उससे कहीं ज्यादा अहम योगदान एक गेंदबाज का होता है। क्योंकि बिना गेंदबाज के बेहतरीन प्रदर्शन के बल्लेबाजों की ओर से टीम के लिए बनाए गए रन भी बेकार चले जाते हैं।

यह भी पढ़ें : IPL 2014 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, सिर्फ एक विदेशी गेंदबाज हैं शामिल

इसी लिहाज से आज हम आपको आईपीएल 2012 के उन पांच बेहतरीन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

ये हैं वो 5 बेहतरीन गेंदबाज:-

#5 विनय कुमार

विनय कुमार
विनय कुमार

भारतीय क्रिकेट विनय कुमार के लिए आईपीएल का 2012 और 2013 में खेला गया सीजन बेहद शानदार रहा था। इस गेंदबाज ने आईपीएल को दोनों ही सीजन में जमकर विकेट निकाले थे और दोनों ही सीजनों में वह पांचवे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। विनय कुमार ने आईपीएल 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 8.59 के इकॉनमी रेट से कुल 19 विकेट लिए थे।

1 / 3 NEXT
Published 24 Mar 2020, 14:57 IST
Advertisement
Fetching more content...