Create
Notifications

ऋषभ पंत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए 6 बेहतरीन रिकॉर्ड

Enter caption
reaction-emoji
Fambeat Hindi

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम को एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज की दरकार थी। इस कमी को पूरा किया प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत ने; जो न सिर्फ बेहतरीन विकेटकीपिंग करते हैं बल्कि शानदार बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है। ऋषभ पंत ने बहुत कम समय में अपने आप को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतकर एक नया कीर्तिमान बनाया है। इस जीत में ऋषभ पंत का अहम योगदान रहा। सिडनी में खेला गया भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और इस सीरीज का अंतिम मुकाबला, पंत का नौंवा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबला था। ऋषभ पंत अविश्वसनीय रूप से बेहद कम समय में ही टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं।

9 मैचों की 15 पारियों में ऋषभ पंत के नाम 2 शतक और 2 अर्धशतक दर्ज हैं। नजर डालते हैं ऋषभ पंत द्वारा अपने नाम किए गए रिकार्ड्स पर:


#1. छक्के के साथ टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

Image result for Pant hits first ball six

भारत के इंग्लैंड दौरे पर तीसरे टेस्ट में दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे ऋषभ पंत ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका। हालांकि वह 24 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इस मैच में भी उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाकर अपने टेस्ट करियर में रनों का खाता खोलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने, वहीं दुनिया के ऐसे 12वें बल्लेबाज। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की दूसरी गेंद पर ही लेग स्पिनर आदिल रशीद को छक्का जड़ दिया था।

#2. इंग्लैंड में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

Image result for Pant 100 vs England

ओवल के मैदान पर खेला गया भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मुकाबला ऋषभ पंत के लिए बेहद खास बन गया। भारत को भले ही उस मुकाबले में शिकस्त मिली लेकिन टीम के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ने केवल 146 गेंदों में 114 रनों की शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया।

ऋषभ पंत पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज है जिनके बल्ले से इंग्लैंड में टेस्ट शतक निकला। इंग्लैंड में इससे पहले भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था जिन्होंने ओवल में 92 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने पूरे करियर के दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने का कारनामा नहीं कर पाए।

#3. भारत की ओर से एक टेस्ट मुकाबले में सर्वाधिक कैच लेने वाले विकेटकीपर

Image result for Pant 100 vs England

ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले ही टेस्ट मुकाबले में ऋषभ पंत ने एक और कीर्तिमान रच दिया। एडिलेड के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में ऋषभ पंत ने कुल 11 कैच लपके। इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 6 वहीं दूसरी पारी में 5 कैच पकड़े। इसके पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के नाम था, जिन्होंने 2018 की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 10 कैच पकड़े थे। इसी के साथ ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जैक रसेल और एबी डीविलियर्स के साथ संयुक्त रूप से टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर भी बन गए हैं।

#4. ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

Image result for Pant hundred vs Australia

ऋषभ पंत ने अब तक 9 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में दो शतक लगाए हैं। दोनों ही शतकों ने उन्हें रिकॉर्ड बुक में जगह दी है। सिडनी में खेले गए भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे और अंतिम मुकाबले में ऋषभ पंत द्वारा बनाया गया शतक किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक था। ऋषभ पंत ने इस मुकाबले में 189 गेंदों पर नाबाद 159 रन बनाए थे। भारतीय विकेटकीपर द्वारा पिछला उच्चतम स्कोर फारुख इंजीनियर के नाम था। जिन्होंने 1967 में एडिलेड के मैदान पर 89 रन बनाये थे।

#5. विदेशी सरजमीं पर खेले गए टेस्ट मुकाबले में भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर

Image result for Pant hundred vs Australia

ऋषभ पंत ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 189 गेंदों में नाबाद 159 रन बनाए थे; जो कि किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा विदेशी सरजमीं पर सर्वाधिक स्कोर है। पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था, जिन्होंने 2006 के दौरान फैसलाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन बनाए थे। ऋषभ पंत द्वारा बनाया गया 159 किसी अन्य भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया तीसरा सर्वाधिक स्कोर है। इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी सबसे आगे हैं जिन्होंने चेन्नई में 2013 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेली थी। यदि इस मुकाबले में ऋषभ पंत को और अधिक बल्लेबाजी करने का मौका मिलता तो हो सकता था कि वह एमएस धोनी के 224 रनों के सर्वकालिक रिकॉर्ड को भी पार कर जाते।

#6. किसी एशियाई विकेटकीपर द्वारा उपमहाद्वीप के बाहर बनाया गया उच्चतम टेस्ट स्कोर

Image result for Pant hundred vs Australia

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋषभ पंत द्वारा लगाया गया शतक कई मायनों में में बेहद खास रहा। वह ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने। वहीं विदेशी सरजमीं पर भारतीय विकेटकीपर द्वारा उच्चत्तम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। ऋषभ पंत द्वारा बनाए गए 159 रन, उपमहाद्वीप के बाहर किसी एशियाई विकेटकीपर द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर भी है। ऋषभ पंत ने इस रिकॉर्ड को बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के साथ साझा किया जिन्होंने 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में 159 रन बनाया था। हालांकि मुशफिकुर रहीम ने 159 रन बनाने के लिए 260 गेंदें खेली थी वहीं पंत ने केवल 179 गेंदों का सामना किया था। मुशफिकुर रहीम जहां एक ओर आउट हो गए थे वहीं ऋषभ पंत नाबाद लौटे थे।

reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...