न्यूजीलैंड को उसी के घर में सबसे ज्यादा बार हराने वाली टॉप 6 टीमें

Zen Ali

ऑस्ट्रेलिया को एकदिवसीय सीरीज में बुरी तरह से हराने के बाद अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर रवाना हो गई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 23 जनवरी से पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी। ये मैच सुबह के 7:30 बजे से नेपियर में होगा। हमेशा कहा जाता है कि कोई भी टीम अपने देश मे सबसे ज्यादा खतरनाक हो जाती हैं। आइए में बाहर से आने वाली टीमों के लिए विदेशी दौरा बिल्कुल भी आसान नही होता हैं। मेहमान टीम पिच से लेकर मैच खेले जा रहे स्थान तक को लेकर अनजान होती हैं। हालांकि अब टेक्नोलॉजी के आने के बाद सभी टीमें काफी तैयारी के साथ दौरे पर जाती हैं। फिर भी किसी भी टीम के लिए विदेशी दौरा बिल्कुल भी आसान नहीं होता है।

मुख्य तौर पर वन-डे और टेस्ट सीरीज में कुछ शानदार टीमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में है जिन्होंने न्यूजीलैंड को उसी की घर पर सबसे ज्यादा बार हराने का कारनामा करके दिखाया है, तो आइए जानते हैं, कि टॉप 6 टीमों में कौन-कौन सी टीमें शामिल है और साथ ही जानेंगे कि भारतीय टीम का स्थान उसमें कौन सा है।

1. ऑस्ट्रेलिया :- 31

न्यूजीलैंड की टीम को उसी के घर पर सबसे ज्यादा बार हराने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है। 1974 से लेकर 2017 तक ऑस्ट्रेलिया ने कुल 52 मैच न्यूजीलैंड की धरती पर खेले हैं। जिसमें से 20 बार ऑस्ट्रेलिया टीम न्यूजीलैंड के हाथों हारी है और कुल 31 बार जीतने में सफल हुई है। इसके अलावा 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

2. इंग्लैंड :- 18

दूसरे स्थान पर इस लिस्ट में इंग्लैंड का नाम है 1975 से 2018 तक 43 एकदिवसीय मुकाबले इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड में खेले हैं जिसमें 21 मैच इंग्लैंड हारी है दो मैच टाई हुए दो मैच बेनतीजा रहे इसके अलावा इंग्लैंड 18 बार जीतने में सफल हो पाई है।

3. पाकिस्तान :- 15

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का भी न्यूजीलैंड की धरती पर प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है न्यूजीलैंड में खेले गए 49 मैचों में पाकिस्तान की टीम 31 बार हारी है और 15 बार न्यूजीलैंड को उसके घर पर हराने में सफल हो पाई है।

4. दक्षिण अफ्रीका :- 12

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड में सबसे कम 27 मैच खेले हैं। जिसमें से 12 मैच न्यूजीलैंड को उसी के घर पर दक्षिण अफ्रीका ने हराया है इसके अलावा 12 ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका जीत दर्ज करने में सफल हुई है, इसके अलावा तीन मैच बेनतीजा भी हुए हैं।

5. श्रीलंका :- 12

श्रीलंका की टीम ने 1983 से 2019 तक 43 एकदिवसीय मैच न्यूजीलैंड की सरजमीं पर खेले हैं जिसमें से सिर्फ 12 मैच न्यूजीलैंड को श्रीलंका हराने में सफल हो पाई है।

6. भारत :- 10

भारतीय टीम का प्रदर्शन न्यूजीलैंड की सरजमीं पर काफी खराब रहा है 1976 से लेकर 2014 तक भारतीय टीम ने कुल 34 एकदिवसीय मुकाबले न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी के घर पर खेले हैं जिसमें 21 बार न्यूजीलैंड जीती है एक मैच टाई हुआ है दो मैच बेनतीजा रहे और मात्र 10 मैचों में ही भारत न्यूजीलैंड को हराने में सफल हुई है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now