पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक वनडे शतक मारने वाले टॉप 8 भारतीय बल्लेबाज

<p>

विश्व के तमाम खेलों में क्रिकेट का अपना अलग ही महत्व है। इस खेल में भारतीय टीम ने बहुत कम समय में ऊंचे से ऊंचे आयामों को छुआ है। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में प्रदर्शन पिछले कुछ दशकों से बहुत शानदार रहा है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए भारत और पाकिस्तान का मैच बहुत दिलचस्प रहता है। साल 2018 क्रिकेट के लिहाज से पाकिस्तान और भारत के लिए बहुत शानदार रहा है। साल 2018 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा की कप्तानी में मात्र 2 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें पाकिस्तान को दोनों ही वनडे मैचों में भारत के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी।

इस लेख में भारत के उन बल्लेबाजों का जिक्र है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक शतक मारे हैं।

#8मोहम्मद अजहरूद्दीन, 2 शतक

<p>

मोहम्मद अजहरूद्दीन अपने समय के बहुत शानदार बल्लेबाज रहे हैं। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 64 वनडे मैचों में 1657 रन बनाए हैं। इस दौरान अजहरुद्दीन ने शानदार 2 शतक और 9 अर्धशतक भी मारे हैं। अजहरुद्दीन का पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 101 रन रहा है। इस लिस्ट में अजहरुद्दीन 8वें स्थान पर है।

#7 राहुल द्रविड़, 2 शतक

<p>

पूर्व महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ जैसा धैर्य, बल्लेबाजी और विकेट पर टिकने की क्षमता आज के समय में शायद ही किसी बल्लेबाज में देखने को मिलेगी। राहुल द्रविड़ का पूरा क्रिकेट करियर भारतीय क्रिकेट के लिहाज से काबिले तारीफ रहा है। अपने 16 साल के करियर में द्रविड़ भारत के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रह चुके हैं। 'दीवार' के अलावा इन्हें मिस्टर डिपेंडेबल के नाम से भी जाना जाता है।

पाकिस्तान के खिलाफ राहुल द्रविड़ ने 58 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1899 रन बनाए। इस दौरान इन्होंने दो शतक और 14 अर्धशतक भी मारे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ द्रविड़ का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 107 रन रहा।

#6 सौरव गांगुली, 2 शतक

<p>

'प्रिंस ऑफ कोलकाता', 'दादा' के नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने पूरे वनडे करियर में 311 मैच खेले हैं, जिसमें गांगुली ने 11363 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने वनडे में 100 विकेट भी लिए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ गांगुली ने 53 वनडे मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने ने 2 शतक और 9 अर्धशतक की मदद से 1652 बनाए हैं।

#5 वीरेंद्र सहवाग, 2 शतक

Enter caption
Enter caption

मुल्तान के सुल्तान, नजफगढ़ के नवाब और वीरू के नाम से मशहूर सहवाग के सामने दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज भी उन्हें गेंदबाजी करने में खौफ खाते थे। वीरेंदर सहवाग के नाम दोहरा शतक मारने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 31 वनडे मैचों में 34.5 की औसत से 1071 रन बनाए । इस दौरान इन्होंने 2 शतक और 6 अर्धशतक भी मारे।

#4 महेंद्र सिंह धोनी, 2 शतक

<p>

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी ही एकमात्र ऐसे भारतीय कप्तान है, जिन्होंने भारत को दो वर्ल्ड कप दिलवाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पांचवे भारतीय बल्लेबाज हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ने भी ये कारनामा किया है।

धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 35 वनडे मैचों में 1230 रन बनाए हैं। इस दौरान धोनी ने दो शतक और 9 अर्धशतक भी मारे हैं।

#3 नवजोत सिंह सिद्धू, 2 शतक

N

20 अक्टूबर 1963 को पटियाला पंजाब में जन्मे नवजोत सिंह सिद्धू ने भारत के लिए 136 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले, इस दौरान इन्होंने 4413 रन बनाए। सिद्धू ने अपने वनडे करियर में 6 शतक और 33 अर्धशतक भी मारे ।

सिद्धू ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 28 वनडे मैचों में 34.48 की औसत से 832 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 4अर्धशतक भी मारे।

#2 विराट कोहली, 2 शतक

<p>

भारतीय टीम का कप्तान बनने के बाद विराट कोहली ने परिपक्वता के साथ कप्तानी करते हुए भारत को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने आपको मौजूदा समय के सबसे महान बल्लेबाज के तौर पर प्रतिस्थापित भी किया है। विराट ने 2018 में 14 वनडे मैचों में 1202 रन बनाए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 12 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 459 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 1 अर्धशतक भी मारे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 183 रन रहा है।

#1 सचिन तेंदुलकर, 5 शतक

<p>

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में पहले स्थान पर है। सचिन वनडे मैचों में सर्वाधिक 18426 रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। सचिन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

पाकिस्तान के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने भारत की ओर से सर्वाधिक 69 मैच खेले हुए 2526 रन बनाए हैं। सचिन पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक 5 शतक और 16 अर्धशतक मारने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now