Create

आईपीएल 2019 में सभी टीमों के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

Image result for andre russell ipl

टी-20 ने कई मायनों में क्रिकेट की परिभाषाओं और इससे जुडी मांगों को बदल के रख दिया है। अब प्रत्येक टीमों के पास हर वर्ग के विशेषज्ञ की भरमार है। क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में हर खिलाड़ी को बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी दोनों ही में परिपक्व होना पड़ता है, जो किसी भी समय टीम के लिए अपना योगदान देनें में सक्षम हो।

इसी वजह से ऑलराउंडर खिलाडियों की मांग दुनिया भर में सभी टी-20 लीगों में हभारत में पिछले एक दशक से ज्यादा से हो रहे ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ भी उन्ही टी-20 लीगों में से एक है, जहाँ हमने दुनिया के कई दिग्गज ऑलराउंडरों को खेलते हुए देखा है। शाहिद अफरीदी, शॉन पोलक, एंड्रू फ्लिंटॉफ, सनथ जयसूर्या और पॉल कॉलिंगवुड जैसे बड़े नाम भी इसमें शामिल हैं। वर्त्तमान में भी बेन स्टोक्स, आंद्रे रसेल, शाकिब-अल-हसन, हार्दिक पांड्या और जेम्स फॉकनर जैसे ऑलराउंडरों ने भी आईपीएल में शामिल हो कर अपने प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीता है।

आइये, एक नज़र सभी टीमों के उन सर्वश्रेष्ट ऑलराउंडरों पर:


#8. मुंबई इंडियंस - हार्दिक पांड्या

Image result for Hardik MI

मुंबई इंडियंस में हार्दिक पांड्या एक बड़े ऑलराउंडर के तौर पर जुड़े हुए है। एक ऐसा खिलाड़ी जो बल्ले से खेल खत्म करने में और अनुशासन के साथ गेंदबाजी करने में सक्षम है। मुंबई इंडियंस के लिए पिछले संस्करणों के कई मैचों में हार्दिक पांड्या एक तुरूप का एक्का साबित हुए है। इंडियन प्रीमियर लीग में हार्दिक पांड्या हमेशा एक गेम चेंजर के रूप में माने जाते है।

बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी के साथ-साथ वह एक जबरदस्त क्षेत्ररक्षक भी हैं। आईपीएल के पिछले संस्करण में उन्होंने 13 मैचों में 260 रन बनाए और कूल 18 विकेट झटके थे। पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ीयों में पांचवें स्थान पर रहे और अपने टीम के तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे।

#7. चेन्नई सुपर किंग्स - शेन वॉटसन

Image result for Watson CSK

इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआत से ही शेन वॉटसन इसका हिस्सा रहे है। 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स (RR) के विजय अभियान में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। तभी से, इंडियन प्रीमियर लीग में वह एक नियमित खिलाड़ी के तौर पर अपने सभी टीमों से जुड़े रहे है।

पिछले आईपीएल के दौरान वाटसन, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अच्छे खरीद साबित हुए थे। चेन्नई सुपर किंग्स ने शेन वॉटसन को 4 करोड़ में खरीदा था। चेन्नई के तरफ से उन्होंने कूल 15 पारियों में 555 रन बनाए, जो इंडियन प्रीमियर लीग में उनके द्वारा सभी संस्करणों में बनाए गए रनों में सर्वाधिक था। गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। उन्होंने 7.94 इकॉनमी से 6 विकेट झटके थे।

पिछले आईपीएल के फाइनल में, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शेन वॉटसन ने विजयी शतक जड़ कर, चेन्नई को तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीताने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - वॉशिंगटन सुंदर

Related image

तमिलनाडू में जन्मे, ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर वर्तमान में देश के सबसे युवा प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं। पिछले साल निदहास ट्रॉफी टूर्नामेंट में सुंदर ने 6 मैचों में 8 विकेट झटके थे। टूर्नामेंट के दौरान ही, उन्होंने एक मैच में 3 विकेट लिए, जिससे वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज बन गए है।

2017 के आईपीएल में सुंदर ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए डेब्यू कर, अपने टी-20 करियर का आगाज किया था। इस युवा खिलाड़ी ने पुरे सीजन में शानदार गेंदबाजी करके अपनी टीम को फाइनल तक पहुँचाया था। आईपीएल के किसी भी फाइनल मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड उनके नाम है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए 2018 में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3.20 करोड़ में खरीदा था।

#5. कोलकाता नाइट राइडर्स - सुनील नरेन

Related image

आईपीएल में खेलने वाले सबसे महान और सफल स्पिनरों में से एक। सुनील नरेन एकमात्र विदेशी स्पिन गेंदबाज हैं जिन्होंने आईपीएल 100 विकेट लिए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सुनील नरेन हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे है। 2012 और 2014 में कोलकाता के खिताबी जीत में उनका योगदान महत्वपूर्ण था।

वेस्टइंडीज के इस मिस्ट्री स्पिनर ने 98 मैचों में मात्र 6.55 की इकॉनमी से 113 विकेट झटके हैं। वही बल्लेबाजी में उन्होंने 17.43 की औसत से 628 रन बनाए हैं। 2018 के आईपीएल नीलामी में, त्रिनिदाद और टोबैगो में जन्मे ऑफ-स्पिनर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 12.50 करोड़ में बरक़रार रखा है।

#4. राजस्थान रॉयल्स - बेन स्टोक्स

Related image

बेन स्टोक्स शायद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। 2017 में बेन स्टोक्स ने आईपीएल में पहली बार डेब्यू किया था। राइजिंग पुणे सुपरजायंट से 14.50 करोड़ के करार के साथ, उन्हें दसवें सीज़न का सबसे महंगा क्रिकेटर बना दिया था।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने 12 मैचों में 316 रन बनाए और 12 विकेट झटके थे। उसी सीज़न में उन्हें 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी' भी घोषित किया गया था। उनके प्रदर्शन को देखते हुए 2018 के आईपीएल नीलामी में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12.50 करोड़ में खरीदा था।

#3. सनराइजर्स हैदराबाद – शाकिब-अल-हसन

Image result for SRH Shakib

शाकिब-अल-हसन दुनिया के सबसे अनुभवी ऑलराउंडरों में से एक हैं। बल्लेबाज़ी में उतने ही आक्रामक, गेंदबाज़ी में उतने ही किफाईती और एक भरोसेमंद क्षेत्ररक्षक के साथ-साथ एक बेहतरीन क्रिकेटर भी हैं।

साल 2011 से ही शाकिब आईपीएल से जुड़े हुए हैं। आईपीएल में उन्होंने 60 मैचों में 127.28 की शानदार स्ट्राइक रेट और 26.31 की औसत से 737 रन बनाए है। गेंदबाजी में 7.39 की इकॉनमी के साथ कूल 57 विकेट उनके नाम है।

बांग्लादेश के इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीतने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया था। उनके प्रदर्शन को देखते हुए, 2018 आईपीएल नीलामी में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ में खरीदा था।

#2. किंग्स इलेवन पंजाब - मोइसेस हेनरिक्स

Image result for Punjab Henriques

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख ऑलराउंडरों में से एक, मोइसेस हेनरिक्स ने आईपीएल में अभी तक पांच अलग-अलग टीमों (मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल और सनराइजर्स हैदराबाद) के लिए प्रतिनिधित्व किया है। 2016 में मोइसेस हेनरिक्स, सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे और हैदराबाद को आईपीएल ट्रॉफी जीताने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

इंडियन प्रीमियर लीग में अभी तक उन्होंने 57 मैचों में 128.27 के स्ट्राइक-रेट से 969 रन बनाए है। अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो कूल 38 विकेट उनके नाम है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए, 2019 के आईपीएल नीलामी में, हेनरिक्स को किंग्स इलेवन पंजाब ने 1 करोड़ में खरीदा है।

#1. दिल्ली कैपिटल्स - अक्षर पटेल

Image result for Axar Patel IPL

अक्षर पटेल भारत के उन प्रमुख ऑलराउंडरों में से एक है, जिन्होंने हर मुकाम पर खुद को साबित किया है। 2014 के आईपीएल में पंजाब से जुड़ने के बाद, उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ चुना गया और अगले संस्करण तक उन्हें बरकरार रखा गया।

आईपीएल में बतौर एक नियमित स्पिनर, एक्सर पटेल ने 68 मैचों में कुल 1765 रन बनाए है और 61 विकेट झटके है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए, 2019 के आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 5 करोड़ ख़रीदा है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment