COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019 में सभी टीमों के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
7.14K   //    Timeless

Image result for andre russell ipl

टी-20 ने कई मायनों में क्रिकेट की परिभाषाओं और इससे जुडी मांगों को बदल के रख दिया है। अब प्रत्येक टीमों के पास हर वर्ग के विशेषज्ञ की भरमार है। क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में हर खिलाड़ी को बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी दोनों ही में परिपक्व होना पड़ता है, जो किसी भी समय टीम के लिए अपना योगदान देनें में सक्षम हो।

इसी वजह से ऑलराउंडर खिलाडियों की मांग दुनिया भर में सभी टी-20 लीगों में हभारत में पिछले एक दशक से ज्यादा से हो रहे ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ भी उन्ही टी-20 लीगों में से एक है, जहाँ हमने दुनिया के कई दिग्गज ऑलराउंडरों को खेलते हुए देखा है। शाहिद अफरीदी, शॉन पोलक, एंड्रू फ्लिंटॉफ, सनथ जयसूर्या और पॉल कॉलिंगवुड जैसे बड़े नाम भी इसमें शामिल हैं। वर्त्तमान में भी बेन स्टोक्स, आंद्रे रसेल, शाकिब-अल-हसन, हार्दिक पांड्या और जेम्स फॉकनर जैसे ऑलराउंडरों ने भी आईपीएल में शामिल हो कर अपने प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीता है।

आइये, एक नज़र सभी टीमों के उन सर्वश्रेष्ट ऑलराउंडरों पर:



#8. मुंबई इंडियंस - हार्दिक पांड्या


Image result for Hardik MI

मुंबई इंडियंस में हार्दिक पांड्या एक बड़े ऑलराउंडर के तौर पर जुड़े हुए है। एक ऐसा खिलाड़ी जो बल्ले से खेल खत्म करने में और अनुशासन के साथ गेंदबाजी करने में सक्षम है। मुंबई इंडियंस के लिए पिछले संस्करणों के कई मैचों में हार्दिक पांड्या एक तुरूप का एक्का साबित हुए है। इंडियन प्रीमियर लीग में हार्दिक पांड्या हमेशा एक गेम चेंजर के रूप में माने जाते है।

बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी के साथ-साथ वह एक जबरदस्त क्षेत्ररक्षक भी हैं। आईपीएल के पिछले संस्करण में उन्होंने 13 मैचों में 260 रन बनाए और कूल 18 विकेट झटके थे। पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ीयों में पांचवें स्थान पर रहे और अपने टीम के तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे।


#7. चेन्नई सुपर किंग्स - शेन वॉटसन

Image result for Watson CSK

इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआत से ही शेन वॉटसन इसका हिस्सा रहे है। 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स (RR) के विजय अभियान में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। तभी से, इंडियन प्रीमियर लीग में वह एक नियमित खिलाड़ी के तौर पर अपने सभी टीमों से जुड़े रहे है।

पिछले आईपीएल के दौरान वाटसन, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अच्छे खरीद साबित हुए थे। चेन्नई सुपर किंग्स ने शेन वॉटसन को 4 करोड़ में खरीदा था। चेन्नई के तरफ से उन्होंने कूल 15 पारियों में 555 रन बनाए, जो इंडियन प्रीमियर लीग में उनके द्वारा सभी संस्करणों में बनाए गए रनों में सर्वाधिक था। गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। उन्होंने 7.94 इकॉनमी से 6 विकेट झटके थे।

Advertisement

पिछले आईपीएल के फाइनल में, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शेन वॉटसन ने विजयी शतक जड़ कर, चेन्नई को तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीताने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...