दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर किया बाहर, फाइनल में होगा भारतीय टीम से मुकाबला 

(Photo Courtesy: Proteas Men)
(Photo Courtesy: Proteas Men)

दक्षिण अफ्रीका ने अपने चौथे मुकाबले में अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराकर घरेलू सरजमीं पर हो रही त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में जगह बना ली है। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान की पूरी टीम 45 ओवर में 139 के स्कोर पर ढेर हो गई, जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 25.4 ओवर में 140/5 का स्कोर बनाया। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका ने बेहतर रन रेट के कारण अफगानिस्तान को बाहर कर फाइनल में जगह बनाई।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह शुरूआती ओवरों में ही सही साबित होता नजर आया। अफगानिस्तान ने अपने शुरूआती चार विकेट सिर्फ 25 के स्कोर पर गंवा दिए। ओपनर हसन ईसाखिल 4 और जमशीद जादरान 6 रन बनाकर आउट हो गए। उस्मान खान शिनवारी 1 और सोहैल खान जुरमाती 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। यहाँ से कप्तान नुमान शाह ने रहीमुल्लाह जुरमाती के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 80 के पार पहुँचाया। नुमान ने 62 गेंदों में 35 रन बनाये और 86 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हुए।

31वें ओवर में 99 के स्कोर पर नासिर हसन भी 6 रन बनाकर चलते बने। रहीमुल्लाह जुरमाती भी 35 रन बनाकर आउट हो गए। अराब गुल ने 15 रनों का योगदान दिया और 45वें ओवर में 139 के स्कोर पर आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्वेना मफाका ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए, वहीं नकोबानी मोकोएना ने तीन विकेट झटके।

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को चौथे ओवर में 32 के स्कोर पर पहला झटका लगा और लुआन-ड्रे प्रिटोरियस 11 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे ओपनर स्टीव स्टोक ने 21 गेंदों में दो चौके और चार छक्के की मदद से 40 रनों की पारी खेली। कप्तान डेविड टीगर सस्ते में निपट गए और 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद दो विकेट और गिरे, जिससे स्कोर 97/5 हो गया। यहाँ से ओलिवर वाइटहेड ने राइली नॉर्टन के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। वाइटहेड ने 33 और नॉर्टन ने 17 रनों की नाबाद पारी खेली।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar