उमर अकमल ने प्रतिबन्ध के खिलाफ खेल पंचाट में की अपील

उमर अकमल
उमर अकमल

पाकिस्तान के खिलाड़ी उमर अकमल ने अपने बैन को खत्म करने के लिए खेल पंचाट में अपील की है। उमर अकमल ने यह अपील की है। स्वतंत्र एडजुकिटर के सामने सुनवाई होने पर उमर अकमल के तीन साल के बैन को अठारह महीने का कर दिया गया था। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी उमर अकमल की सजा कम होने के कारण अपील करने का निर्णय लिया है।

उमर अकमल पर आरोप था कि फिक्सिंग का बड़ा ऑफ़र मिलने के बाद भी उन्होंने इसकी जानकारी किसी को नहीं दी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधी इकाई ने उमर अकमल को दोषी पाया और तीन साल का बैन लगा दिया। इसके बाद उमर अकमल ने स्वतंत्र एडजुकिटर के सामने अपील कर इस सजा को अठारह महीने करवा लिया था।

यह भी पढ़ें: आईपीएल के लिए तीन टीमें संयुक्त अरब अमीरात पहुँची

उमर अकमल की सजा बरकरार रखना चाहेगी पीसीबी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस सजा को कम करने का विरोध करते हुए खेल पंचाट में जाने का फैसला लिया। पीसीबी के अनुसार भ्रष्टाचार में जीरो टोलरेंस की नीति को देखते हुए उमर अकमल की सजा कम नहीं होनी चाहिए। इस सजा से आगे के लिए एक उदाहरण पेश होगा।

हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कई फिक्सिंग में फंसे खिलाड़ियों को वापस टीम में भी खिलाया है। मोहम्मद आमिर इनमें सबसे ताजा उदाहरण मान सकते हैं। कई बार शोएब अख्तर ने भी कहा है कि पाकिस्तान के खिलाड़ी मैच फिक्सिंग में लिप्त होते हैं। इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट टीम से हर साल फिक्सिंग के केस सामने आते हैं और खिलाड़ियों का निलंबन भी होता है।

उमर अकमल
उमर अकमल

उमर अकमल पर तीन साल के लिए लगे प्रतिबन्ध पर उनके भाई कामरान अकमल ने इसे ज्यादा कड़ा फैसला बताया था। उन्होंने इस निर्णय से निराशा जताई थी। पाकिस्तान की टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है। पहला टेस्ट हारने के बाद दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था और तीसरे टेस्ट में पाकिस्तान पर दबाव रहेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now