उमर गुल ने हर तरह के क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया

उमर गुल
उमर गुल

उमर गुल ने हर तरह के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उमर गुल ने पाकिस्तान के लिए 2009 के टी20 वर्ल्ड कप में अहम भूमिका निभाई थी जिसे पाकिस्तान ने जीता था। उमर गुल ने पाकिस्तान के लिए तीनों प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। नेशनल टी20 कप उमर गुल का आखिरी टूर्नामेंट था। संन्यास के बाद उमर गुल कोचिंग में हाथ आजमाना चाहते हैं।

नेशनल टी20 कप पाकिस्तान का घरेलू टी20 टूर्नामेंट है जिसमें उमर गुल बलूचिस्तान फर्स्ट इलेवन टीक का हिस्सा होंगे। यह टूर्नामेंट मुल्तान और रावलपिंडी में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के बाद जिम्बाब्वे की टीम भी सीमित ओवर सीरीज के मुकाबले रावलपिंडी और मुल्तान में खेलेगी। गुल अपनी टीम में नेशनल टी20 कप में खेलने के अलावा मेंटर की भूमिका भी निभाएँगे।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था

उमर गुल का करियर

पाकिस्तान के लिए उमर गुल ने 47 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 163 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान चार मौकों पर उन्हें पांच विकेट लेने का मौका मिला है। वनडे क्रिकेट में 130 मैचों में उन्होंने 179 विकेट चटकाए हैं। उमर गुल को इस दौरानदो बार पारी में पांच विकेट लेने का मौका मिला। टी20 क्रिकेट में उन्होंने 60 मैचों में 85 विकेट चटकाए हैं। यहाँ भी उन्हें दो बार 5 विकेट लेने का मौका मिला है।

उमर गुल
उमर गुल

उमर गुल ने अंतिम बार टेस्ट क्रिकेट 2013 में खेला था। इसके अलावा अंतिम बार वनडे और टी20 क्रिकेट उन्होंने 2016 में खेला था। तीनों प्रारूप में उन्होंने कुल 400 विकेट हासिल किये हैं। पाकिस्तान के लिए उन्हें टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला, वहां उनके विकेटों का आंकड़ा और ज्यादा हो सकता था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टी20 खेलने वाले उमर गुल ने दुनिया भर की कई टी20 लीग में क्रिकेट खेला। संन्यास के बाद वह कोचिंग में जाने की इच्छा रखते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now