विराट कोहली और आर अश्विन काफी बेहतरीन अंपायर बन सकते हैं, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई अंपायर का दावा

Nitesh
India v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021
India v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज अंपायर साइमन टॉफेल (Simon Taufel) ने भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि विराट कोहली या आर अश्विन काफी बेहतरीन अंपायर बन सकते हैं। उन्होंने इसके पीछे बड़ी वजह बताई है।

दरअसल साइमन टॉफेल ने आईसीसी क्रिकेट एकेडमी के सहयोग से ऑनलाइन अंपायरिंग का कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में तीन लेवल हैं। साइमन टॉफेल के मुताबिक ये कोर्स सभी के लिए है। जो शुरूआत कर रहा है उसके लिए भी और जो एक्टिव प्रोफेशनल अंपायर हैं उनके लिए भी।

काफी सारे लोगों का मानना होता है कि अंपायरिंग एक बोरिंग काम है और इसमें उतने पैसे नहीं मिलते हैं, जितना क्रिकेट के अन्य कामों में मिलता है। हालांकि साइमन टाफेल इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उन्होंने कहा कि अंपायरिंग में भी आपको काफी पैसे मिलते हैं।

एक इंटरव्यू में न्यूज9 से बातचीत में उन्होंने कहा "अंपायरिंग बिल्कुल भी बोरिंग नहीं है, जब तक आप काफी सूखी जगह जैसे कराची या फिर इसी तरह कहीं और अंपायरिंग ना कर रहे हों। विकेट में कुछ भी ना हो रहा हो तब अंपायरिंग थोड़ी बोरिंग है। आपको पता है कि अंपायरिंग काफी चैलेंजिंग काम है। लोग कहते हैं कि आप लोग इतने लंबे समय तक अपना ध्यान कैसे लगाकर रख पाते हैं। तो जवाब ये है कि आप केवल विकेट को देखते हैं। इसमें काफी सम्मान और पैसा मिलता है।"

कोहली और अश्विन अंपायरिंग कर सकते हैं - साइमन टॉफेल

साइमन टॉफेल ने आगे ये भी बताया कि कौन-कौन से प्लेयर अंपायरिंग का काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा "अगर आपको अंपायरिंग करनी है तो उसके लिए पर्सनैलिटी और ख्वाहिश होनी चाहिए। मैंने मोर्ने मोर्कल से बात की थी और वो अंपायरिंग करने के इच्छुक थे लेकिन ये हर किसी के बस की बात नहीं है। मैं वीरेंदर सहवाग, या फिर विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन को अंपायर के रूप में देखना चाहूंगा। इन सभी को नियमों के बारे में अच्छी तरह से पता है।"

Quick Links

Edited by Nitesh