Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली ने तोड़े तीन बड़े रिकॉर्ड

varsha
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:55 IST

india vs australia 2nd odi 2019

भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच टी-20 सीरीज समाप्त हो चुकी है जो ऑस्ट्रेलिया के नाम रही। किंतु वनडे मुकाबलों की सीरीज में अभी तक भारत अपना दबदबा बनाए रखने में कामयाब रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में जीत के बाद, दूसरे वनडे मुकाबले में एक समय ऐसा आया, जब भारत के 99 रन पर 4 विकेट हो गए थे। जिसके बाद सभी दर्शकों को ऐसा लगा कि भारत यह मुकाबला नहीं जीत पाएगा। किंतु एक बार फिर भारतीय कप्तान की सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 250 रन का लक्ष्य रखा। तथा इसे भारतीय गेंदबाजों ने सफलतापूर्वक बचा भी लिया। भारत वनडे सीरीज में 2-0 से आगे है।

नागपुर में हुए दूसरे वनडे मुकाबले में टॉस हार जाने के बावजूद, भारत का मैच जीतना सिर्फ विराट कोहली के शतक और विजय शंकर के शानदार अंतिम ओवर के कारण संभव हो पाया। रोहित शर्मा के पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट होने के बाद विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 120 गेंद में 10 चौकों की मदद से 116 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में यह विराट कोहली का 40वां शतक था। यह शतक लगाने के बाद विराट कोहली ने कुछ बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। तो आइए जान लेते हैं वह रिकॉर्ड कौन-कौन से हैं?

#3 एकमात्र खिलाड़ी जिसने 3 तीन अलग-अलग टीमों के खिलाफ 7 या 7 से अधिक शतक लगाए

virat kohli

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट कोहली सीमित ओवरों के खेल में एक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। विराट कोहली द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में बनाया गया शतक ना केवल उनका 40वां शतक था, अपितु ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सातवां शतक है। विराट कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने 9 शतक जबकि रोहित शर्मा ने 7 शतक लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के अलावा विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक और वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं और तीन टीमों के खिलाफ 7 से अधिक शतक लगाने वाले वे एकमात्र खिलाड़ी हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 07 Mar 2019, 12:04 IST
Advertisement
Fetching more content...