Create
Notifications

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली ने तोड़े तीन बड़े रिकॉर्ड

india vs australia 2nd odi 2019
varsha

भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच टी-20 सीरीज समाप्त हो चुकी है जो ऑस्ट्रेलिया के नाम रही। किंतु वनडे मुकाबलों की सीरीज में अभी तक भारत अपना दबदबा बनाए रखने में कामयाब रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में जीत के बाद, दूसरे वनडे मुकाबले में एक समय ऐसा आया, जब भारत के 99 रन पर 4 विकेट हो गए थे। जिसके बाद सभी दर्शकों को ऐसा लगा कि भारत यह मुकाबला नहीं जीत पाएगा। किंतु एक बार फिर भारतीय कप्तान की सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 250 रन का लक्ष्य रखा। तथा इसे भारतीय गेंदबाजों ने सफलतापूर्वक बचा भी लिया। भारत वनडे सीरीज में 2-0 से आगे है।

नागपुर में हुए दूसरे वनडे मुकाबले में टॉस हार जाने के बावजूद, भारत का मैच जीतना सिर्फ विराट कोहली के शतक और विजय शंकर के शानदार अंतिम ओवर के कारण संभव हो पाया। रोहित शर्मा के पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट होने के बाद विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 120 गेंद में 10 चौकों की मदद से 116 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में यह विराट कोहली का 40वां शतक था। यह शतक लगाने के बाद विराट कोहली ने कुछ बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। तो आइए जान लेते हैं वह रिकॉर्ड कौन-कौन से हैं?

#3 एकमात्र खिलाड़ी जिसने 3 तीन अलग-अलग टीमों के खिलाफ 7 या 7 से अधिक शतक लगाए

virat kohli

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट कोहली सीमित ओवरों के खेल में एक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। विराट कोहली द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में बनाया गया शतक ना केवल उनका 40वां शतक था, अपितु ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सातवां शतक है। विराट कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने 9 शतक जबकि रोहित शर्मा ने 7 शतक लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के अलावा विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक और वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं और तीन टीमों के खिलाफ 7 से अधिक शतक लगाने वाले वे एकमात्र खिलाड़ी हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 40 वनडे शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

virat kohli

अपने शुरुआती करियर में कुछ दिन अपने फॉर्म को लेकर जूझने के बाद विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के दौरान रन बनाने में काफी नियमित रहे हैं। उन्होंने 224 मुकाबलों में लगभग 60 की औसत से 10693 रन बनाए हैं जिसमें 40 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। इन मुकाबलों में उनकी स्ट्राइक रेट 92.6 रही। विराट कोहली ने वनडे मुकाबलों में अर्धशतक लगाने के बाद लगभग 41% मौके में अपने अर्धशतक को शतक में बदला है।

दूसरी और सचिन तेंदुलकर 224 वनडे मुकाबलों के बाद 8350 रन ही बना पाए थे, जिसमें 23 शतक और 44 अर्धशतक सम्मिलित हैं। जबकि इतने ही मुकाबले में विराट कोहली ने 40 शतक लगा दिए। वनडे क्रिकेट में अपने 40 शतक पूरा करते समय सचिन तेंदुलकर की आयु 33 वर्ष और 142 दिन थी, जबकि विराट कोहली की आयु मात्र 30 वर्ष और 121 दिन है। ऐसे में विराट कोहली 40 वनडे शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र खिलाड़ी बन गए हैं।

#1 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

virat kohli

विराट कोहली उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शमिल हो गए हैं जिनका प्रदर्शन अपनी टीम के कप्तान बनने के बाद दिन प्रतिदिन और भी अच्छा होता जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग का कप्तान के रूप में सर्वाधिक तेज 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा। रिकी पोंटिंग ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तान के रूप में 9000 रन बनाने के लिए 204 पारियां खेली थी। जबकि विराट कोहली ने मात्र 159 पारियों में ही यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

इन दोनों के बाद साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 220 पारियों में 9000 रन बनाए थे, जबकि चौथे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने 253 पारियों में यह कारनामा किया था। इसके अलावा कप्तान के रूप में सर्वाधिक तेज 4000, 5000, 6000, 7000, 8000 और 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...