विराट कोहली ने भारतीय टीम का कल्चर बदल कर रख दिया - शिखर धवन

विराट कोहली और शिखर धवन
विराट कोहली और शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कप्तान विराट कोहली की काफी तारीफ की है। शिखर धवन ने बताया कि कैसे विराट कोहली की कप्तानी ने भारतीय टीम का पूरा कल्चर ही बदल कर रख दिया।

इरफान पठान के साथ लाइव इंस्टाग्राम सेशन में शिखर धवन ने कहा कि विराट कोहली की आक्रामकता और फिटनेस ने टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए हाई स्टैंडर्ड स्थापित किए हैं।

शिखर धवन ने कहा 'विराट कोहली ने आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व किया है और भारतीय टीम का पूरा कल्चर ही बदल कर रख दिया है। वो काफी फिट हैं और उन्हें देखकर हम भी प्रेरित होते हैं कि हमें फिट रहने की जरुरत है। यहां तक कि तेज गेंदबाज भी फिट हैं, ये काफी अच्छी चीज है। ये अगली पीढ़ी के लिए अच्छी बात है क्योंकि वो जब टीम में आएंगे तो पूरी तरह से फिट रहेंगे।'

विराट कोहली ने साल 2008 में भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में अंडर-19 का वर्ल्ड कप जिताया था। इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने सीनियर टीम में अपनी जगह बना ली। 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भी वो हिस्सा रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें: एम एस धोनी को लेकर ऋद्धिमान साहा ने दिया बड़ा बयान

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जीती थी टेस्ट सीरीज

विराट कोहली ने पहली बार टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। 2014 में जब धोनी ने संन्यास का ऐलान कर दिया था, तब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का पदभार संभाला था। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में पहली बार 2-1 से टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी। ये उनके करियर की काफी बड़ी उपलब्धि है।

ये भी पढ़ें: मैं भारतीय क्रिकेट टीम के साथ 2023 में वर्ल्ड कप जीतना चाहता हूं - एस श्रीसंत

जह धोनी ने 2017 में सीमित ओवरों में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी तो विराट कोहली को तीनों प्रारूपों मे में भारतीय टीम का कप्तान बना दिया गया। पहली बार कप्तान के तौर पर उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में जीत हासिल की थी।

ये भी पढ़ें: आईपीएल और द्विपक्षीय सीरीज पहली प्राथमिकता होनी चाहिए - रवि शास्त्री

आपको बता दें कि विराट कोहली फिटनेस पर काफी ज्यादा जोर देते हैं। यही वजह है कि भारतीय टीम में फिटनेस का ट्रेंड बन गया है। हर खिलाड़ी पूरी तरह से फिट रहना चाहता है। भारतीय टीम के सभी गेंदबाज भी पूरी तरह से फिट रहने पर जोर देते हैं और इसका असर उनकी गेंदबाजी में भी देखने को मिलता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now