COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

शुबमन गिल के बारे में कोहली के दावे को आंकड़ें भी सही साबित करते हैं

Sameer Kumar
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
1.23K   //    Timeless

शुभमन गिल
शुभमन गिल

पहले आस्ट्रेलिया में और अब न्यूजीलैंड में 3-0 से सीरीज में आगे चल भारतीय टीम ने साबित कर दिया कि वो अपने सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रही है। कप्तान कोहली का न्यूजीलैंड में यह आखिरी मैच था, क्योंकि आखिरी दो वनडे और टी20 वो नहीं खेलेंगे। लेकिन जाते-जाते कोहली ने अपने खाली स्थान को भरने के संकेत दे दिए हैं।

मैच के बाद कोहली ने युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की जम कर तारीफ की और कहा कि भारतीय टीम के लिए बेहद अच्छा दौर है कि शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज मौके की इंतजार में हैं।

कोहली ने कहा कि उन्होंने गिल को नेट्स पर अभ्यास करते हुए देखा है, और उन्हें यह कहने में जरा भी हिचक नहीं है कि जब वो 19 साल के थे तो गिल की प्रतिभा के सामने उनके पास 10 प्रतिशत प्रतिभा भी नहीं थी।

कोहली ने शुभमन गिल की ताऱीफ करते हुए इशारों में ये तो कह हीं दिया कि अगले मैच में शुभमन गिल डेब्यू कर सकते हैं। इतना ही नहीं कोहली ने पृथ्वी शॉ की भी तारीफ की है। शुभमन गिल के बारे में कोहली ने यूं हीं इतनी बड़ी बात नहीं कह दी, बल्कि शुभमन गिल ने हालिया दिनों में जिस तरफ का प्रदर्शन किया है वो काबिले तारीफ है।

फर्स्ट क्लास मैचों की बात करें तो 19 साल की उम्र में गिल ने 9 मैचों में 77.78 की औसत और 77.28 की स्ट्राईक रेट से 1089 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 7 अर्धशतक शामिल है। फर्स्ट क्लास में गिल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 268 रन है।

न्यूजीलैंड में भी झंडा गाड़ चुके हैं शुभमन गिल

इतना हीं नहीं अंडर-19 वर्ल्ड कप में शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड में 124 की औसत से 372 रन बनाए थे, और भारत को वर्ल्ड कप जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गिल को वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था।

शुभमन गिल
शुभमन गिल

छोटे फॉर्मेट में भी दिखा चुके हैं अपना दम...

Advertisement

केवल 50 ओवर के खेल में नहीं बल्कि छोटे फॉर्मेट में भी गिल ने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है। शुभमन ने 2018 आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स की तरफ से डेब्यू किया था। वहां भी उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया था।

गिल ने आईपीएल के 13 मैचों में 33.83 की औसत और 146 की स्ट्राईक रेट से 203 रन बनाए हैं। चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ खेली गई 36 गेंदों में 57 रनों की उऩकी पारी को कौन भूल सकता है। उस पारी ने दिखाया था कि शुभमन गिल के पास गजब का टेंपरामेंट और शॉर्ट्स खेलने की योग्यता है। निश्चित रुप से वो आने वाले दिनों में भारतीय टीम की जगमगाता हुआ सितारा बनेंगे।

Get Cricket News In Hindi Here.

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...