CWC 2023: विराट कोहली का अगला विश्‍व कप खेलना तय है, भारतीय टीम के पूर्व कोच ने किया दावा

India Cricket WCup
विराट कोहली को वर्ल्‍ड कप 2023 में प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया

भारतीय टीम (India Cricket Team) के पूर्व बल्‍लेबाजी कोच संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) ने कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा करने से पहले अगला वर्ल्‍ड कप जरूर खेलेंगे। विराट कोहली भारत की मेजबानी में 19 नवंबर को संपन्‍न वर्ल्‍ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) खिताब जीतने से चूक गए। वो प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने।

कोहली ने वर्ल्‍ड कप 2023 में 11 मैचों में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए। इसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। विराट कोहली के प्रयास नाकाफी रहे क्‍योंकि भारत को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी।

संजय बांगड़ ने कहा कि भगवान ने 35 साल के कोहली की परीक्षा ली और वो उन्‍हें गोल्‍ड मेडल जीतने का इंतजार करा रहे हैं। आईसीसी द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में बांगड़ ने कहा, 'कोहली में व्‍यक्तिगत रूप से काफी भूख है, भगवान का उस पर आशीर्वाद है। उनमें अब भी कुछ विशेष बचा है। सचिन तेंदुलकर को पहला विश्‍व कप खिताब जीतने के लिए 6 वर्ल्‍ड कप का इंतजार करना पड़ा था। भगवान सर्वश्रेष्‍ठ की परीक्षा लेता है और हो सकता है कि किस्‍मत उन्‍हें अगला वर्ल्‍ड कप खिलाना चाहती हो। हम उम्‍मीद और प्रार्थना कर सकते हैं कि कोहली उस गोल्‍ड मेडल को हासिल करें।'

विराट कोहली के लिए वर्ल्‍ड कप 2023 व्‍यक्तिगत रूप से शानदार रहा। अपने 35वें जन्‍मदिन पर कोहली ने वनडे में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके बाद न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े स्‍टेडियम पर सेमीफाइनल मुकाबले में वो वनडे क्रिकेट में 50 शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने।

विराट कोहली ने वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के सचिन तेंदुलकर के 20 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा। कोहली ने फाइनल मैच में अर्धशतक जमाया, लेकिन भारत जीतने में नाकाम रहा। ऑस्‍ट्रेलिया ने छठी बार वर्ल्‍ड कप खिताब अपने नाम किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar