Create

पर्थ टेस्ट में अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बने विराट कोहली, दिग्गजों को पीछे छोड़ा

Enter caption

विराट कोहली ने जब टीम इंडिया के लिए खेलना शुरू किया था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये लड़का आगे चलकर एक से बढ़कर एक नए रिकॉर्ड बनाएगा। शायद ये खुद विराट कोहली ने भी नहीं सोचा होगा कि वो बड़े-बड़े रिकॉर्ड कायम करेंगे लेकिन ये उनके कड़ी मेहनत और खेल के प्रति उनके गजब के जुनून का ही नतीजा है कि वो ये सारी उपलब्धियां हासिल कर पा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने शानदार शतक लगाया। ये उनका टेस्ट क्रिकेट में पच्चीसवाँ शतक है। उन्होंने कुल 123 रन बनाए। ये शतक बनाते ही उन्होंने एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। दरअसल वो एशिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिसने एक ही साल में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाया है।

ऐसे तो भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने विश्व क्रिकेट को एक से बढ़कर एक कई दिग्गज बल्लेबाज दिए हैं लेकिन विराट कोहली से पहले आज तक कोई भी एशियाई बल्लेबाज ये कारनामा कर पाने में कामयाब नहीं हुआ था। इन तीनों देशों में एक ही साल में शतक लगाने के मामले में उन्होंने दिग्गज बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ दिया। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर बल्लेबाजी करना सबसे कठिन माना जाता है, लेकिन विराट ने उन पिचों पर उम्दा बल्लेबाजी कर सबको ये बता दिया कि इस समय उनके जैसा बल्लेबाज और कोई नहीं है। विराट कोहली अब एक अलग ही स्तर के बल्लेबाज बन चुके हैं। आए दिन वो नए नए रिकॉर्ड कायम करते जा रहे हैं। जिस तरह की निरंतरता के साथ वो बल्लेबाजी कर रहे रहे हैं वो सचमुच अकल्पनीय है। घरेलू पिच हो या फिर विदेशी पिच सभी पिचों पर वो गजब की बल्लेबाज़ी करते हैं।

कोहली इस समय कप्तान और एक बल्लेबाज की दोहरी भूमिका को बहुत ही उम्दा तरीके से निभा रहे हैं। जब वो बल्लेबाजी करते हैं तो उसमें आक्रामकता के साथ साथ जिम्मेदारी भी झलकती है। इस समय वो टीम इंडिया की रीढ़ बन चुके हैं। चाहे टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी ट्वेंटी मैच खेल प्रेमियों को सबसे ज्यादा उम्मीदें उनसे ही रहती हैं और वो उन उम्मीदों पर पूरी तरीके से खरा भी उतरते हैं। मौजूदा दौर में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रुट और केन विलियमसन को फैब फ़ोर के नाम से जाना जाता है लेकिन इन चारों में से विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनको गेंदबाज क्रिकेट के सभी प्रारूपों में गेंदबाजी करने से डरते हैं।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment