वनडे मैचों में विराट कोहली के पिछले 4 विदेशी दौरे

Ankit
New Zealand v India - ODI Game 1

भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी के हर बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। उन्होंने शतकों के शतक जैसे अदभुत रिकॉर्ड भी बनाये हैं। वर्तमान में उनकी इस परम्परा को विराट कोहली आगे बढ़ा रहे हैं। वह जिस निरन्तरता से शतक लगा रहे हैं, उससे यह तो स्पष्ट है कि वह इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। कप्तान विराट कोहली एक अलग ही श्रेणी के बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने लिए एक अलग ही स्तर निर्धारित किया है। वह हर मैच में निरंतरता से रन बना रहे हैं।

वह विदेशों में एक सफल कप्तान भी बनकर उभरे हैं। ऑस्ट्रेलिया में उनकी कप्तानी में भारत ने 2-1 से एकदिवसीय सीरीज अपने नाम की थी। वर्तमान में न्यूज़ीलैण्ड में खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज भी भारत ने अपने नाम कर ली है। बतौर कप्तान उनकी बल्लेबाजी और भी बेहतर होकर सामने आयी है।

अब बात करते हैं विराट कोहली के पिछले चार विदेशी दौरों के बारे में और उनकी बल्लेबाजी के आंकड़ों में नजर डालते हैं:-

# 4 विराट कोहली का न्यूज़ीलैण्ड का दौरा ( औसत-49.33 )

lजउइ

इस समय विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम न्यूज़ीलैण्ड में है। 5 मैचों की एकदिवसीय सीरीज के अब तक 3 मैच खेले जा चुके हैं। भारत ने लगातार तीनों मैचों को जीतकर सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बनाई हुई है। अन्तिम दो एकदिवसीय मैचों के लिए विराट कोहली को आराम दिया गया है।

विराट कोहली ने कीवी धरती पर भी अपने बल्ले की धार बरकरार रखी है। उन्होंने न्यूज़ीलैण्ड में 3 मैच खेले हैं जिसकी 3 पारियों मे कोहली ने 49.33 की शानदार औसत से 148 रन अपने नाम दर्ज किये हैं। इस बीच कप्तान ने एक अर्धशतक भी अपने नाम किया है। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 60 रन रहा है, जो उन्होंने तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में बे ओवल के मैदान में बनाया था।

# 3 विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया का दौरा ( औसत-53 )

Austफाग

क्रिकेट के हर प्रारूप में विराट कोहली ने अपना वर्चस्व स्थापित किया हुआ है। वह बल्लेबाजों की विशेष श्रेणी में आते हैं। हर अगले मैच के साथ कप्तान कोहली कुछ नया रिकॉर्ड बना देते हैं। चाहे बात उनकी कप्तानी की हो या फिर बल्लेबाजी की दोनों में काफी आक्रामकता देखने को मिलती है।

सिडनी वनडे में मात्र 3 रन पर आउट होने वाले कोहली ने एडिलेड वनडे में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। उन्होंने 104 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके व 2 छक्के जड़े। उनके शतक की वजह से भारत ने यह वनडे 6 विकेट से अपने नाम किया। तीसरे और अंतिम वनडे में कोहली ने 46 रन बनाए थे।

दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचो की 3 पारियों में 53 की औसत से 153 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 1 शतक भी लगाया है।

# 2 विराट कोहली का इंग्लैंड दौरा ( औसत-63.67)

 v Iजा

भारतीय टीम वर्ष 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैण्ड दौरे पर गयी। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई 2018 को ट्रेंटब्रिज पर खेला गया। रोहित शर्मा के नाबाद 137 रन व विराट कोहली के 75 रनों के बदौलत भारत 8 विकेट से जीतने में सफल रहा। कप्तान कोहली का बल्ला इंग्लैण्ड में भी जमकर बोला। उन्होंने दूसरे मैच में 45 जबकि तीसरे मैच में 71 रनों की पारी खेली।

भारतीय कप्तान विराट कोहली का इंग्लैण्ड में एकदिवसीय दौरा शानदार रहा। उन्होंने 3 मैचों की 3 पारियों में 63.66 की शानदार औसत से 191 रन अपने नाम किये थे। इस बीच कोहली ने दो अर्धशतक भी बनाये। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 75 रन रहा ,जो उन्होंने पहले एकदिवसीय में ट्रेंटब्रिज के मैदान में बनाया था। वह इस श्रृंखला में शतक बनाने में असफल रहे। उन्होंने पूरी सीरीज में 90.95 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

# 1 विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका का दौरा ( औसत-186 )

Eसह

विराट कोहली पिछले कुछ वर्षों से निरन्तर रन बना रहे हैं। उनकी यही खास बात उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग करती है। वह हर महादीप में अपनी छाप जरूर छोड़ते हैं। उनके अद्धभुत रिकॉर्ड उनकी प्रतिभा की कहानी बयां करते हैं। वर्ष 2018 में भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में 6 मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका गयी थी। सीरीज का पहला मैच 1 फरवरी 2018 को किंग्समीड में खेला गया।

भारतीय कप्तान का दक्षिण अफ्रीका में प्रदर्शन लाजवाब रहा। उन्होंने अफ्रीका में 6 एकदिवसीय मैच खेले जिसकी 6 पारियों में उन्होंने 186 की अद्धभुत औसत से 598 रन अपने नाम किये हैं। इस बीच उन्होंने 3 शतक व 1 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 160 रन रहा जो उन्होंने न्यूलैंड में बनाया था। इस पूरी श्रृंखला में विराट कोहली तीन पारियों में नाबाद लौटे थे।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

App download animated image Get the free App now