COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड

फ़ीचर
1.23K   //    17 Oct 2018, 10:07 IST

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर अपना दबदबा दिखा रही है लेकिन हर कोई वेस्टइंडीज की बजाय भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर चर्चा कर रहा है। वजह भी एकदम साफ है भारत का विदेशी दौरे पर लागातर फ्लॉप शॉ। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में मिली हार के बाद टीम इंडिया का फोकस भी ऑस्ट्रेलिया टूर ही है लेकिन कप्तान विराट कोहली के लिए ऑस्ट्रलिया दौरा काफी खास होने वाला है। विराट कोहली शानदार फॉर्म में हैं। उनका बल्ला लगातार रनों का अंबार लगा रहा है यही वजह है कि वो हर दिन कोई खास रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं।

प्रैक्टिस के दौरान विराट
प्रैक्टिस के दौरान विराट

6 दिसंबर से भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज करेगा। इसके साथ ही शुरु होगी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी की रेस। इस रेस में फिलहाल सबसे आगे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 शतक जड़े हैं। वहीं दिग्गज सुनील गावस्कर और विराट कोहली 5-5 शतक लगाकर नंबर 2 पर काबिज हैं। विराट कोहली ने महज 8 टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 शतक अपने नाम किए हैं। वो सबसे कम पारियों में ये उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।


सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

ऑस्ट्रेलिया में सचिन के टेस्ट शतक

  1. पहला शतक सचिन ने 1992 में सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। सचिन ने नाबाद 148 रन की पारी खेलूी थी।
  2. दूसरी सेंचुरी सचिन के बल्ले से 1992 में ही सीरीज के चौथे टेस्ट में निकली जिसमें मास्टर ब्लास्टर ने 114 रन बनाए।
  3. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा टेस्ट शतक 1999 में लगाया। उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में 116 रन की पारी खेली थी। हालांकि भारत वो टेस्ट 180 रन से हार गया था।
  4. 2004 में सचिन ने सिडनी टेस्ट में अपने बल्ले का लोहा मनवाते हुए दोहरा शतक जड़ दिया और 241 रन बनाकार नाबाद रहे और मैच ड्रॉ कराने में अहम रोल भी निभाया।
  5. सचिन ने 208 में सिडनी में एक बार फिर अपना दम दिखाया और इस बार कंगारुओं के खिलाफ अपना 5वां टेस्ट शतक जमाया। इस दौरान सचिन ने 154 रन की नाबाद पारी खेली थी।
  6. सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठा टेस्ट शतक 2008 में ही ऐडिलेड टेस्ट में जड़ा था। इसी शतक के साथ मास्टर ब्लास्टर ने सुनिल गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ कर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।
विराट कोहली
विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया में विराट के टेस्ट शतक

  1. 2012 में विराट कोहली ने विदेश में अपनी काबिलियत साबित करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में पहला शतक जड़ा। विराट ने 116 रन की पारी खेलकर ये बता दिया था कि वो विदेशी जमीं पर भी अपनी तकनीक और फॉर्म से दुश्मन के खिलाफ रनो की बारिश करने का माद्दा रखते हैं।
  2. 2014 में विराट ने फिर यही कहानी दोहराई और एक बार फिर एडिलेड टेस्ट में कोहली ने कंगारुओं के खिलाफ 115 रन की पारी खेलकर दूसरी सेंचुरी बना डाली।
  3. 2014 एडिलेड टेस्ट में कोहली का बल्ला ऐसा बोला की विराट ने दूसरी पारी में भी 141 रन बनाए। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसराा शतक जड़ कर तूफान मचा दिया था।
  4. विराट ने 2014 में ही सीरीज के तीसरे टेस्ट में 169 रन की पारी खेली। विराट ने अपने बल्ले से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की लाइन और लेंथ ऐसी बिगाड़ी कि वो संभल ही नहीं पाए।
  5. विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टेस्ट भी 2014 में ही सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट में जड़ा। इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से 147 रन की पारी निकली। विराट ने 2014 में 4 टेस्ट मैच की सीरीज में 4 शतक जड़े।
W

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैच की बड़ी सीरीज होने जा रही है। ऐसे में विराट कोहली के पास पूरा मौका होगा की वो न सिर्फ सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब होंगे बल्कि अपना एक नया अध्याय भी लिखेंगे। विराट ने इस साल दोनों विदेशी दौरों के दौरान टेस्ट सीरीज में शतक लगाए हैं। उन्होंने सेंचूरियन टेस्ट में 153 रन की पारी खेली थी। जबकि इंग्लैंड में बर्मिंघम और नॉटिंघम टेस्ट में भी विराट के बल्ले से शानदार शतक निकले थे। विराट की फॉर्म और फिटनेस को देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि आईसीसी रैंकिंग के किंग कोहली का जलवा कंगारुओं के खिलाफ भी दिखेगा और वो सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ अपना रिकॉर्ड बनाएंगे।


Topics you might be interested in:
Fetching more content...