Create
Notifications

विराट कोहली ने टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Five
England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Five
सावन गुप्ता
visit

ओलंपिक (Olympic) के बाद पैरालंपिक खेलों (Paralympics) को लेकर धूम मची हुई है। पैरालंपिक खेलों की शुरूआत 24 अगस्त से जापान की राजधानी टोक्यो में होने जा रही है। ऐसे में इन खेलों में भारत का प्रदर्शन कैसा होगा इस पर सबकी निगाहें होंगी। टोक्यो पैरालंपिक में कुल 54 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और इन सबको भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

विराट कोहली ने पैरालंपिक के लिए दी सभी एथलीट्स को शुभकामनाएं

भारतीय टीम का पैरालंपिक इतिहास में अब तक का ये सबसे बड़ा दल है और इस बार पदक की उम्मीदें भी ज्यादा रहेंगी। कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट के जरिए कहा कि वो भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने कहा,

टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल को मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं। मैं आप सभी को सपोर्ट कर रहा हूं और मुझे पूरा भरोसा है कि आप लोग देश का नाम रोशन करेंगे।

पैरालंपिक का आयोजन हर 4 साल में होता है। लेकिन इन खेलों के प्रति लोगों की ऐसी दिलचस्पी पहली बार देखने को मिल रही है। पैरालंपिक खेलों का आयोजन पहली बार 1960 में इटली, रोम में हुआ था। भारत ने 1972 के पैरालंपिक में भाग लिया लेकिन इसके बाद अगले दो खेलों में हिस्सा नहीं लिया। साल 1984 के पैरालंपिक खेलों के बाद से ही भारत ने लगातार दिव्यांग खिलाड़ियों के इस खेल महाकुंभ में लगातार भाग लिया है।

पैरालंपिक की वजह से भारत सरकार ने इस साल 28 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस समारोह के दिन खिलाड़ियों को विभिन्न तरह के पुरस्कार देने का कार्यक्रम को टालने के भी आदेश दे दिए हैं।

रियो पैरालंपिक 2016 में भारत ने 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ कुल 4 पदक जीते थे। कुल 19 खिलाड़ियों के साथ उतरे भारतीय दल का प्रदर्शन सराहनीय रहा था। हालांकि इस बार भारत को ज्यादा पदक की उम्मीदें हैं क्योंकि इस बार खिलाड़ियों की संख्या 50 से अधिक है।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now