World Cup 2023 : वीरेंदर सहवाग ने किया भारतीय मध्यक्रम का खुलासा, जानें कौन करेगा नंबर-4, 5 और 6 पर बल्लेबाजी?

India Australia Cricket
India Australia Cricket

वर्ल्ड कप (Cricket World Cup 2023) की शुरुआत होने वाली है। टीम इंडिया (Indian Cricket Team) वर्ल्ड कप से ठीक पहले बेहतरीन फॉर्म में वापस आ चुकी है। एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भारतीय टीम का मध्यक्रम भी काफी मजबूत नजर आया है। मध्यक्रम में भारत के पास श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), केएल राहुल (KL Rahul), इशान किशन (Ishan Kishan), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) जैसे खिलाड़ियों का विकल्प है।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सूर्या ने दूसरे वनडे में ताबड़तोड़ पारी खेलकर मध्यक्रम में स्थान के लिए दावेदारी पेश की थी लेकिन भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का कहना है कि सूर्यकुमार ने वनडे क्रिकेट में अभी तक कुछ खास किया नहीं है, इसलिए उन्हें मौका मिलने की उम्मीद कम है।

क्रिकबज के शो में सहवाग ने टीम इंडिया के मध्यक्रम की बात करते हुए कहा,

"(श्रेयस) अय्यर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में 105 रन बनाकर नंबर-4 पर अपनी जगह पक्की कर ली है। नंबर-6 और 7 के लिए केएल राहुल और हार्दिक पांड्या वहां रहेंगे, तो सूर्यकुमार वहां किसी भी पोजीशन पर नहीं खेल पाएंगे। नंबर-5 की एक पोजीशन है, लेकिन अगर हार्दिक पांड्या आपके छठे गेंदबाज हैं तो राहुल नंबर-5 पर बल्लेबाजी करेंगे और हार्दिक नंबर-6 पर, फिर गेंदबाज आएंगे।"
"हम इशान किशन को बल्लेबाजी क्रम में फिट करने के बारे में सोच सकते थे, लेकिन श्रेयस ने शतक लगाकर अपनी जगह पक्की कर ली। अगर वो नंबर-4 पर खेलते हैं तो नंबर-4, 5 और 6 पर क्रमश: अय्यर, राहुल और हार्दिक होंगे। अब यह इस चीज पर निर्भर करेगा कि भारत क्या कॉम्बिनेशन चाहता है। क्या उन्हें लगता है कि हार्दिक 10 ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं, क्योंकि उससे भारत को एक अतिरिक्त गेंदबाज मिलता है। तो सूर्यकुमार फिट नहीं हो सकते, अगर जगह होगी भी तो इशान को पहले चुना जाएगा क्योंकि वो एक बाएं-हाथ के बल्लेबाज हैं, जैसा कि एशिया कप में हुआ था।"

वीरेंदर सहवाग ने उठाये भारतीय प्लेइंग XI में सूर्यकुमार के स्थान पर सवाल

पूर्व भारतीय ओपनर का मानना है कि सूर्यकुमार वनडे फॉर्मेट में अभी तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं और उन्हें प्लेइंग XI में तभी मौका मिल सकता है, जब वो वार्म-अप मुकाबलों में बड़ा शतक लगाएं। उन्होंने कहा,

"सूर्यकुमार ने वनडे क्रिकेट में अभी तक कुछ बड़ा नहीं किया है। उन्होंने सिर्फ उन्हीं आखिरी 15-20 ओवरों में बल्लेबाजी की है, जहां उन्होंने अपनी टी20 क्षमताओं का उपयोग किया, जो बेशक उतना ही महत्वपूर्ण हैं। लेकिन हार्दिक, इशान और राहुल भी वही काम कर सकते हैं। इसलिए, अय्यर नंबर-4 पर कंफर्म हैं। सूर्यकुमार को अभी इंतजार करना पड़ेगा, और अगर उन्हें नंबर-4 पर (वार्म-अप मैच में) मौका मिलेगा, तो उन्हें बड़ा शतक बनाना होगा और दिखाना होगा कि वो भी शतक लगा सकते हैं।"

गौरतलब हो कि भारत को अपना वर्ल्ड कप का पहला वार्म-अप मुकाबला 30 सितम्बर को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ गुवाहाटी में खेलना है। देखना होगा कि सूर्यकुमार को मौका दिया जाता है या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar