Create
Notifications

'मेरे हिसाब से जैक्स कैलिस एक अभूतपूर्व क्रिकेटर रहे हैं'

England Media Access
England Media Access
निरंजन
visit

जब भी इस बात पर बहस होती है कि क्रिकेट में सबसे महान ऑलराउंडर कौन है, तो दो नाम सामने आते हैं गैरी सोबर्स और जैक्स कैलिस। ये दोनों क्रमश: 60 और 2000 के दशक में अब तक के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर थे। सोबर्स एक ऐसे युग में वेस्टइंडीज के लिए खेले जहां ज्यादातर पिचें या तो गलत तरीके से घूमती थीं या तेज गेंदबाजों के लिए जहर उगलती थीं। उन्होंने निस्संदेह वेस्टइंडीज के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभागों में बहुत बड़ी भूमिका निभाई, जो उस युग में हावी थे। वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने जैक्स कैलिस के लिए प्रतिक्रिया दी है।

लक्ष्मण ने कहा कि यह यहां बहुत आसान है क्योंकि वह (जैक्स कैलिस) सिर्फ एक शानदार खिलाड़ी है। वह ऑल टाइम महानतम बल्लेबाज वर्ग में एक दावेदार थे। फिर जब आप देखते हैं, तो गेंदबाजी श्रेणी में उनके पास 200 से अधिक विकेट हैं और फिर स्लिप में इतने सारे कैच उनके पास हैं।

वीवीएस लक्ष्मण का पूरा बयान

पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि मैंने गैरी सोबर्स के बारे में सनी भाई और उन सभी महान खिलाड़ियों से बहुत सारी कहानियां सुनी हैं। इसलिए, मेरी पीढ़ी में जिन खिलाड़ियों के खिलाफ मैंने खेला है या जिन्हें मैंने देखा है, मुझे लगता है कि वह (जैक्स कैलिस) गैरी सोबर्स के बराबर हैं। वह सिर्फ एक अभूतपूर्व क्रिकेटर हैं।

कैलिस का रिकॉर्ड खुद बयां करता है। उन्होंने 55.37 की आश्चर्यजनक औसत से 13,289 रन बनाए हैं। उन्होंने 32.65 की अच्छी गेंदबाजी औसत से 292 विकेट भी लिए हैं, और इसमें 150 से अधिक कैच शामिल हैं और कैलिस ठीक वहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए कैलिस ने कई अहम पारियां खेली और मैच भी जिताए हैं। लक्ष्मण की प्रतिक्रिया पर गौर किया जाए, तो कैलिस के आंकड़े उनकी बातों की गवाही यहाँ देते हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी सलाहकार भी वह बने थे।


Edited by निरंजन
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now