पाकिस्तान के T20 World Cup में खराब प्रदर्शन के बाद लिया गया कड़ा फैसला, दो दिग्गजों को दिखाया गया बाहर का रास्ता

Pakistan v Canada - ICC Men
टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी

PCB changes in selection committee: यूएसए और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में खेले गए आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था और टीम सुपर 8 में भी नहीं पहुंच पाई थी। खराब प्रदर्शन के कारण बाबर आज़म के नेतृत्व वाली टीम की चारों तरफ आलोचना हो रही थी और अब पीसीबी ने पहला एक्शन लेते हुए चयन समिति से दो बड़े नाम को हटा दिया है। चयन समिति में शामिल वहाब रियाज और अब्दुल रज्जाक को जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है। रज्जाक को महिला टीम का भी चयनकर्ता नियुक्त किया गया था लेकिन अब उन्हें उससे भी हटा दिया गया जाएगा। इन दोनों ही पूर्व खिलाड़ियों को हटाए जाने की आधिकारिक घोषणा जल्द ही हो सकती है।

मीडिया में पहले से ही रिपोर्ट्स थी कि वहाब रियाज को उनके पद से हटाया जा सकता है और अब कुछ वैसा ही देखने को मिल रहा है। वहाब को पहले चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया था लेकिन बाद में उन्हें सात सदस्य में से एक के रूप में रखा गया था।

वहाब रियाज पर गिरी पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन की गाज

पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी के बेहद करीबी माने जाने वाले व्यक्ति के लिए वहाब का जाना अनुग्रह से तेजी से गिरावट है। वहाब ने अपने कैबिनेट में कार्यवाहक खेल मंत्री के रूप में कार्य किया था, जबकि नकवी को पंजाब का कार्यवाहक मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। इसके बाद दोनों पीसीबी में आए। वहाब सीनियर टीम मैनेजर के रूप में टी20 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तानी टीम के साथ गए थे, यह जिम्मेदारी भी उनसे छीनी जा सकती है।

बता दें कि वहाब रियाज और अब्दुल रज्जाक को हटाए जाने के बाद, पाकिस्तान टीम की चयन समिति में सिर्फ 5 सदस्य ही रह गए हैं। इनमें मुख्य कोच और संबंधित प्रारूपों के कप्तान, मोहम्मद यूसुफ, असद शफीक और डाटा विश्लेषक बिलाल अफजल शामिल हैं।

बाबर आज़म की कप्तान रहेगी बरकरार

सी साल दोबारा कप्तान गए बाबर आज़म की अगुवाई में पाकिस्तान का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन उन्हें अभी नहीं हटाया जाएगा। बताया जा रहा है कि पीसीबी ने उन्हें घरेलू सरजमीं पर खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 तक मौका देने का मन बनाया हुआ है। इसी वजह से टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम के खराब प्रदर्शन के बावजूद बाबर की कप्तानी के पद को लेकर कोई भी कड़ा फैसला नहीं लिया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now