साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए वसीम जाफ़र ने चुना भारतीय स्क्वाड

वसीम जाफर का इंडियन स्क्वॉड (Image - Twitter)
वसीम जाफर का इंडियन स्क्वॉड (Image - Twitter)

IPL 2022 अब अपने आखिरी दौर में पहुंच गया है। 29 मई को इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस लीग के खत्म होने के बाद ही भारत साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज होने वाली है, जिसके लिए साउथ अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर आएगी। साउथ अफ्रीका सीरीज के खत्म होने के ठीक बाद भारत को इंग्लैंड के दौरे पर जाना है, जो 1 जुलाई से शुरू होगा। ऐसे में इन दोनों सीरीज के लिए सेलेक्टर्स टीम का चयन कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सेलेक्टर्स इन दोनों सीरीज के लिए 2 अलग-अलग टीमों को चयन कर रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कुछ सीनियर प्लेयर्स को आराम देकर इंग्लैंड दौरे के लिए रिफ्रेश किया जा सके और साउथ अफ्रीका सीरीज में कुछ युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपना टैलेंट इंटरनेशनल लेवल पर दिखाने का मौका मिल सके। सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर अभी भी चोटिल हैं, ऐसे में साउथ अफ्रीका के साथ होने वाली टी-20 सीरीज में कुछ नए खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।

आईपीएल 2022 के दौरान भी बहुत सारे युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से लोगों का और सेलेक्टर्स को खुश किया है। सेलेक्टर्स कुछ ही दिनों में टीम का ऐलान करने वाले हैं, लेकिन उससे पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफ़र ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए अपना भारतीय स्क्वॉड चुना है।

वसीम जाफर ने अपने इंडियन स्क्वॉड में शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़ और पृथ्वी शॉ को ओपनिंग बल्लेबाजों के तौर पर रखा है। मिडिल ऑर्डर के लिए उन्होंने राहुल त्रिपाठी और हार्दिक पांड्या को अपने स्क्वॉडमें शामिल किया है। जाफ़र ने हार्दिक को अपने स्क्वॉड का कप्तान भी बनाया है। उसके बाद उन्होंने कहा कि वह हर्षल पटेल को टीम में जरूर रखना चाहेंगे और इन खिलाड़ियों के साथ हम भारत के लिए एक बेस्ट सेकंड टीम बना सकते हैं।

वसीम जाफर का इंडियन स्क्वॉड

शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, पृथ्वी शॉ, राहुल त्रिपाठी, हार्दिक पांड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, हर्शल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, कुलदीप यादव, मोशिन खान/टी नटराजन

उमरान मलिक को दी सीखने की सलाह

आईपीएल 2022 में उमरान मलिक के पेस की चर्चा काफी ज्यादा हो रही है। वसीम जाफर ने एक क्रिकेट शो में उमरान मलिक के बारे में बात करते हुए कहा कि,

उन्हें अभी काफी फर्स्ट क्लास मैच खेलने की जरूरत है, ताकि वो अपनी गेंदबाजी में वेरिएशन्स ला सके। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर उनका कोई दिन खराब रहा तो वो 4 ओवर में 40-50 रन भी खर्च कर सकते हैं। अगर वो भारत के लिए काफी सारे फर्स्ट क्लास मैच खेल लेंगे तो वो काफी बेहतर गेंदबाज बन जाएंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar