Create
Notifications

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए दर्शकों को मैदान में लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा सीएसए

ग्रीम स्मिथ को स्‍टेडियम में दर्शकों की वापसी का भरोसा
ग्रीम स्मिथ को स्‍टेडियम में दर्शकों की वापसी का भरोसा
Vivek Goel

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) के निदेशक ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने इस साल के अंत में भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज का महत्‍व बताया है। भारतीय टीम (India Cricket team) दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्‍ट, तीन वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी।

इंग्‍लैंड ने पिछले साल नवंबर में कोविड-19 डर के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने से इंकार किया था, जिसके कारण सीएसए को भारी आर्थिक नुकसान हुआ था। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन टेस्‍ट के लिए यात्रा करने से इंकार कर दिया था। इसलिए स्मिथ को लगता है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका की रिकवरी प्रक्रिया के लिए भारत का दौरे पर आना बड़ी बात है।

ग्रीम स्मिथ का मानना है कि भारतीय टीम की यात्रा काफी महत्‍वपूर्ण होगी क्‍योंकि वह दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सफल होने के लक्ष्‍य के साथ आएगी। स्मिथ का मानना है कि दर्शकों की उपस्थिति ऐसे में शानदार दृश्‍य पेश करेगी और इससे सीएसके को आर्थिक नुकसान से उबरने की उम्‍मीद है।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ के हवाले से आईओएल डॉट को डॉट जा ने कहा, 'इस साल के अंत में भारत का यहां होना हमारे लिए बड़ा दौरा होगा। यह केवल क्रिकेट के नजरिए से नहीं, जहां समय के साथ उनके नतीजे घर से दूर रोमांचक रहे हैं, जो भारतीय टीम के लिए बेहतरीन है। वो यहां कभी नहीं जीते और टेस्‍ट सीरीज में यह रोमांच जोड़ेगा।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'यह सीएसए के लिए बड़ा दौरा है, जो चुनौतीपूर्ण समय से खुद को दोबारा निर्मित करने की कोशिश कर रहा है। इसको लेकर चेयरमैन और बोर्ड की कई बैठकें हो चुकी हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि इस सीरीज के लिए दर्शकों की मैदान पर वापसी कराएं।'

भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। हालांकि, विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम से जीत की उम्‍मीद की जा सकती है क्‍योंकि पिछले कुछ समय में विदेशों में भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है।

हमने वैक्‍सीनेशन के लिए अपनी तरफ से जोर लगाया: स्मिथ

ग्रीम स्मिथ ने कहा कि उनके दिमाग में यह बात फिट हो चुकी है कि साल के अंत में स्‍टेडियम में दर्शकों की वापसी कराना है। उनका मानना है कि लोगों को वैक्‍सीनेशन कराने के लिए उनके प्रयास सफल रहे।

स्मिथ ने कहा, 'मैंने सेमीनार के पहले हिस्‍से में कुछ वीडियो देखे और पूरे स्टेडियम, ऊर्जा और जीवंतता को देखते हुए, और हम निश्चित रूप से साल के अंत तक इसे वापस लाना चाहते हैं। हमने लोगों को वैक्‍सीनेशन कराने के लिए अपनी तरफ से प्रयास किया और उम्‍मीद है कि साल के अंत में दर्शकों की स्‍टेडियम में वापसी होगी।'

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के दौरा रद्द करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका और पाकिस्‍तान की मेजबानी की। मगर अधिकांश मैच बंद दरवाजों के पीछे खेले गए और जिन मैचों में दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी गई, वहां संख्‍या ज्‍यादा नहीं थी।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...