Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: 60 साल लंबे करियर में 7000 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ने क्रिकेट से संन्यास लेने का किया ऐलान

ANALYST
न्यूज़
28 Aug 2019, 15:10 IST

सेसिल राइट
सेसिल राइट

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें कोई खिलाड़ी 35 या 36 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद संन्यास लेने के बारे में सोचता है और इसी उम्र को खेल से रिटायर होने के लिए सही भी माना जाता है। हालांकि इन दिनों वेस्टइंडीज के एक गेंदबाज सुर्खियों में छाए हुए हैं, क्योंकि उन्होंने जिस उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है, वहां तक कोई पहुंचने की सोच भी नहीं सकता।

हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज सेसिल राइट की, जिन्होंने 85 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है। राइट ने कहा है कि वह अगले दो सप्ताह में क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। सेसिल राइट वेस्टइंडीज क्रिकेट में एक जाना माना नाम है, जिन्होंने गैरी सोबर्स और वेस हॉल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है। उन्होंने जमैका की ओर से बारबाडोस के खिलाफ ये मुकाबला 1958 में खेला था। इसके बाद राइट 1959 में इंग्लैंड चले गए और उन्होंने सेंट्रल लंकाशायर लीग में क्रॉम्प्टॉन के लिए पेशेवर क्रिकेटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया।

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स और जोएल गार्नर के साथ खेलने वाले राइट ने क्रिकेट को अपने जीवन के 60 साल दिए। उन्होंने 60 साल लंबे करियर में 7000 से ज्यादा विकेट लिए हैं। राइट ने इस मौके पर डेली मिरर से बात करते हुए कहा “काश मुझे पता होता कि मेरा करियर इतना लंबा कैसे खिंचा, मैं आपको इसका जवाब नहीं दे सकता।”

यह भी पढ़ें : वीरेंदर सहवाग ने की भविष्वाणी, भारतीय टीम जीत सकती है आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब 

यही नहीं एक अनुमान के मुताबिक सेसिल राइट अपने करियर में लगभग 20 लाख मैच खेल चुके हैं। उन्होंने कहा “ईमानदारी से कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं लेकिन मैं शराब का ज्यादा सेवन नहीं करता, कभी कभार बीयर ले लेता हूं।” राइट ने कहा “मैं अपनी फिटनेस इसलिए भी बरकरार रख पाया, क्योंकि मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया। मैंने महसूस किया है खुद को सक्रिय रखने से दर्द से राहत मिलती है। मुझे टेलीविजन देखना पसंद नहीं है, मैं टीवी की जगह पैदल घूमना ज्यादा पसंद करता हूं।”

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...